30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहर के गांधी चौक टावर पर लगेगी नयी मूर्ति

हिंसा की सफल प्रयोग स्थली पूर्वी चंपारण के मुख्यालय मोतिहारी के गांधी चौक स्थित टावर पर लगी प्रतिमा को बदला जायेगा, जहां नया व आकर्षक बापू की प्रतिमा लगेगी.

मोतिहारी.अहिंसा की सफल प्रयोग स्थली पूर्वी चंपारण के मुख्यालय मोतिहारी के गांधी चौक स्थित टावर पर लगी प्रतिमा को बदला जायेगा, जहां नया व आकर्षक बापू की प्रतिमा लगेगी. टावर का रंग-रोगन रोशनी से आकर्षक बनाया जायेगा. इसके साथ धर्म समाज चौक स्थित धर्म समाज पोखर को पार्क के रूप में परिणत किया जायेगा. इसको लेकर नगर निगम ने योजना बनायी है, जिसके तहत मूर्ति का निर्माण शुरू कर दिया गया है. चौक के आसपास अवैध कब्जा भी हटाया जायेगा. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गांधी चौक के पास स्थित ऐतिहासिक सुभाष पार्क को भी नया लूक दिया जायेगा, जो मांस, मछली व अन्य दुकानें है, उसे विभागीय प्रक्रिया पूरी कर हटायी जाएगी, ताकि पार्क को नया लूक मिल सके. उक्त पार्क में स्वाधीनता आंदोलन के दौरान नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने शहरवासियों को संबोधित कर अंग्रेजों के खिलाफ जागृत किया था. ऐसे में पार्क को भी नया लूक दिया जायेगा. मोतीझील पुल से गांधी चौक, फिर गांधी चौक नाका नंबर एक व मधुबन छावनी चौक तक नया लूक दिया जायेगा. अतिक्रमण हटा कर सड़कों का चौड़ीकरण भी होगा. धर्मसमाज पोखर किनारे बनेगा पार्क व जीम

शहर के धर्मसमाज पोखर का किनारा लावारिश पशु व वाहनों का पार्किग स्थल बना हुआ है, उसे नया लूक दिया जायेगा. तालाब की खुदाई कर किनारे सीढ़ीनुमा घाट बनेगा. साथ ही इसकी घेराबंदी कर पौधरोपण भी किया जायेगा. सुबह टहलने वाले लोगों के लिए पार्क मनोकूल होगा. इसके साथ ही पार्क के पास ओपेन जीम बनाया जायेगा, जो एक घेरे के अंदर होगा. इसके अलावा आसपास के गरीब व आमलोगों के लिए छोटे पुस्तकालय का निर्माण किया जायेगा, ताकि लोगों को अखबार, पत्रिका व अन्य पुस्तके पढ़ने का लाभ मिल सके.

फूड पार्क के लिए जगह होगा चिन्हित

शहर में फूड पार्क के लिए साफ-सुथरे जगह को चिन्हित किया जायेगा. जगह चिन्हित होते ही पार्क का निर्माण होगा. नगर आयुक्त सौरभ सुमन यादव ने बताया कि पार्क में एक ही जगह नास्ता, भोजन आदि की व्यवस्था होगी, जहां लोगों को सस्ते दर पर भोजन उपलब्ध होगा. इसके लिए योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

क्या कहते हैं अधिकारी

नगर निगम को साफ-सुथरा बनाने के साथ गांधी चौक शहर के बीचोबीच स्थित है. इसलिए उसका लूक बदला जायेगा. अतिक्रमण व सुभाष पार्क के किनारे दुकान भी प्रक्रिया के तहत हटेंगे. धर्मसमाज पोखर का भी सौंदर्यीकरण किया जायेगा. फूड पार्क का निर्माण किया जायेगा.

प्रीति कुमारी

महापौर, नगर निगम मोतिहारी

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें