25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फाइलेरिया से बचाव के लिए 10 से चलाया जायेगा सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम

लोगों को फाइलेरिया से सुरक्षित रखने एवं इसके प्रति जागरूकता के लिए 10 से 27 अगस्त तक सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जायेगा.

दरभंगा. लोगों को फाइलेरिया से सुरक्षित रखने एवं इसके प्रति जागरूकता के लिए 10 से 27 अगस्त तक सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जायेगा. जिला स्वास्थ्य समिति ने सेंटर फॉर एडवोकेसी एण्ड रिसर्च के सहयोग से सिविल सर्जन कार्यालय में इसे लेकर कार्यशाला का आयोजन की. जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ एके मिश्रा ने बताया कि फाइलेरिया क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होने वाला एक गंभीर संक्रामक बीमारी है, जिसे आमतौर पर हाथी पांव भी कहा जाता है. कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में फाइलेरिया से संक्रमित हो सकता है. कहा कि प्रारंभिक अवस्था में इसकी पुष्टि होने के बाद जरूरी दवा सेवन से इसे रोका जा सकता है. इसके लिए लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है. डॉ मिश्रा ने कहा कि दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्तियों को दवा नहीं खिलायी जायेगी. मौके पर विभाग के बबन प्रसाद, गणेश महासेठ, पीरामल के संजीव चौधरी, पीसीआइ के रविकांत झा, सीफार के अमन कुमार आदि लोग मौजूद थे. घर- घर जाकर आशा व आंगनबाड़ी सेविका खिलाएंगी दवालोगों को फाइलेरिया के संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए आशा व आंगनबाड़ी सेविका लोगों को घर- घर जाकर अपनी उपस्थिति में डीइसी, अल्बेंडाजोल व आइवरमेक्टिन की दवा खिलायेगी. एमडीए कार्यक्रम के दौरान जिले के 24 लाख 57 हजार 773 लोगों को यह दवा खिलाई जाएगी. यह अभियान हनुमाननगर, बिरौल, केवटी, सतीघाट, किरतपुर, सदर, हायाघाट, बेनीपुर, कुशेश्वरस्थान पूर्वी, दरभंगा अर्बन में चलाया जायेगा. इसके लिए 1096 आशा वर्कर व 108 सुपरवाइजर को लगाया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें