26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीमा पर बेवजह आवाजाही से लोग बचें : बीएसएफ

बीएसएफ ने 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के आसपास रहने वाले लोगों से कहा है कि वे ढाका में बदलते हालात के मद्देनजर सीमावर्ती इलाकों में विशेष रूप से रात के समय अनावश्यक आवाजाही न करें.

कोलकाता. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के आसपास रहने वाले लोगों से कहा है कि वे ढाका में बदलते हालात के मद्देनजर सीमावर्ती इलाकों में विशेष रूप से रात के समय अनावश्यक आवाजाही न करें. बीएसएफ ने अपनी सभी इकाइयों से पश्चिम बंगाल (2,217 किलोमीटर), त्रिपुरा (856 किलोमीटर), मेघालय (443 किलोमीटर), असम (262 किलोमीटर) और मिजोरम (318 किलोमीटर) तक फैली समूची सीमा पर निगरानी और कड़ी करने का निर्देश दिया है. बीएसएफ महानिदेशक (कार्यवाहक) दलजीत सिंह चौधरी ने दूसरे दिन भी भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया. उन्होंने आइसीपी पेट्रापोल लैंड पोर्ट स्टेशन का दौरा किया, जो दक्षिण एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा केंद्र है और कोलकाता से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. दौरे के दौरान बल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने बीएसएफ के महानिदेशक को सीमा चौकियों पर उपलब्ध सैन्य क्षमता तथा संचालित की जा रही अन्य प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी,.

ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बांग्लादेश में वर्तमान घटनाक्रम के मद्देनजर कोई भी अवैध व्यक्ति सीमा को पार न कर सके. सभी फील्ड कमांडर को निर्देश दिया गया कि मोर्चे पर निगरानी और बढ़ायी जाये, ताकि घुसपैठ, सीमा पार अपराध और तस्करी की घटनाओं से सख्ती से निबटा जा सके. बीएसएफ के एक अधिकारी के अनुसार, भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थिति सामान्य है और पांचों राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों के ग्रामीणों और स्थानीय लोगों से कहा गया है कि वे खासकर रात के समय अनावश्यक रूप से आवाजाही न करें.

बीएसएफ की पूर्वी कमान के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि ये प्रतिबंध पहले से ही लागू हैं, लेकिन अब इन्हें और भी सख्त किया जा रहा है, क्योंकि जवान अवैध रूप से सीमा पार करने सहित किसी भी संदिग्ध या आपराधिक गतिविधि के प्रति अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं. बांग्लादेश में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर ‘‘सीमा पर तैनात जवानों की संख्या बढ़ा दी गयी है. बीएसएफ ने अपने छह फ्रंटियर के तहत भारत-बांग्लादेश के पूरे सीमा क्षेत्र की सुरक्षा के लिए करीब 87 बटालियन को तैनात किया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें