26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मनोज कुमार अग्रवाल होंगे बीसीसीएल के नये डीटी, वर्तमान में एनसीएल के खड़िया एरिया में हैं पदस्थापित

खनन में आइआइटी आइएसएम के पास आउट हैं मनोज, ब्लिक इंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड ने इंटरव्यू के पश्चात उनके नाम की घोषणा की

मनोज कुमार अग्रवाल बीसीसीएल के नये निदेशक तकनीकी (डीटी) होंगे. मंगलवार को पब्लिक इंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड ने इंटरव्यू के पश्चात उनके नाम की घोषणा की. मनोज अग्रवाल वर्तमान में कोल इंडिया की सहायक कंपनी एनसीएल के खड़िया एरिया के जीएम पद पर पदस्थापित हैं. बताते चलें कि बीसीसीएल के पूर्व निदेशक तकनीकी उदय अनंत कावले का चयन फरवरी 2024 में एमसीएल के सीएमडी के पद पर हो गया था. इसके बाद से बीसीसीएल के डीटी (पीपी) की अतिरिक्त जिम्मेदारी सीएमपीडीआइ के डीटी एस नागाचारी संभाल रहे हैं. सभी क्लीयरेंस व मंत्रालय से अधिसूचना जारी होने के पश्चात श्री अग्रवाल पद पर योगदान देंगे.

सीसीएल की ढोरी के रह चुके हैं जीएम :

मनोज कुमार अग्रवाल का स्थानांतरण 15 मार्च 2024 को सीसीएल से एनसीएल में किया गया था. एनसीएल स्थानांतरण से पहले श्री अग्रवाल सीसीएल के ढोरी एरिया के जीएम पद पर पदस्थापित थे. इससे पूर्व छह नवंबर 2023 को सीसीएल तथा सात नवंबर 2023 को एसइसीएल के डीटी के लिए हुए साक्षात्कार में भी शामिल हुए थे. बीसीसीएल के नये डीटी मनोज कुमार अग्रवाल ने इंटरमीडिएट की परीक्षा पटना विज्ञान महाविद्यालय, पटना से 1985 बैच में पास की है. खनन में बीटेक, आइआइटी (आइएसएम), धनबाद 1986-1990 में किया. वहीं प्रथम श्रेणी प्रबंधक योग्यता प्रमाणपत्र धारक, डीजीएमएस व बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर (कार्यकारी एमबीए) भारतीय प्रबंधन विद्यालय रांची (2021-2023) हैं.

‘कोयला मंत्री पुरस्कार’ से हो चुके है सम्मानित :

कोल इंडिया में सर्वश्रेष्ठ एरिया जनरल मैनेजर के लिए ‘कोयला मंत्री पुरस्कार 2021-2022’ प्राप्त किया. जबकि वित्त वर्ष 2016-17 में सीसीएल के सर्वश्रेष्ठ परियोजना अधिकारी से भी सम्मानित हो चुके है. भारत और विदेशों के दलित और पिछड़े लोगों के उत्थान से संबंधित सामाजिक सेवाओं के लिए ‘डॉ अंबेडकर उत्कृष्ट सेवा राष्ट्रीय पुरस्कार-2020’ और ‘वीर बिरसा मुंडा राष्ट्रीय पुरस्कार-2021’ से भी सम्मानित हो चुके हैं.

अगस्त 1990 में कोल इंडिया के इसीएल में दिया था योगदान :

श्री अग्रवाल ने अगस्त 1990 में कोल इंडिया के साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में योगदान दिया था. जहां मार्च 1997 तक पदस्थापित रहे. इसके बाद अप्रैल 1997 से नवंबर 2011 तक सेक्शन इंचार्ज, नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड, सिंगरौली में रहे. जबकि सीसीएल के पिपरवार ओपनकास्ट परियोजना प्रबंधक (खनन) के रूप में नवंबर 2011 से मई 2014 तक रहे. मई 2014 से जून 2017 तक डकरा, मगध और रोहिणी ओसीपी में बतौर परियोजना अधिकारी काम किया. इसके बाद जुलाई 2017 से जून 2024 तक सीसीएल के ढोरी, गिरिडीह, पिपरवार, राजहरा और एनके एरिया के जीएम रहे. 30 जून 2024 से एनसीएल के खड़िया एरिया के जीएम पर पदस्थापित है.

बीसीसीएल डीटी पद के रेस में थे कुल दस अधिकारी :

बीसीसीएल डीटी पद के लिए पीइएसबी द्वारा आयोजित इंटरव्यू में विभिन्न कंपनियों के कुल 10 अधिकारी शामिल हुए. इसमें एसइसीएल के बैकुंठपुर एरिया के जीएम विद्यानाथ झा, इसीएल के जीएम (लैंड एंड रेवेन्यू) पार्थ सखा डे, एमसीएल के जीएम संजय कुमार झा, कोयला मंत्रालय के प्रोजेक्ट एडवाइजर आनंदजी प्रसाद, इसीएल के सोदपुर एरिया के जीएम अमितंजन नंदी, एनसीएल के अमरोही एरिया के जीएम आलोक कुमार, एनसीएल के खादिया एरिया के जीएम मनोज कुमार अग्रवाल, हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के एक्जक्यूटिव डायरेक्टर (माइनिंग) उमेश सिंह, स्टील ऑथरिटी इंडिया लिमिटेड (सेल) चासनाला के जीएम इंचार्ज (पीएंडडी, इएंडएल) हनुमान प्रसाद शर्मा, मेसर्स जिदंल स्टील एंड पावर लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट निहार रंजन सतपथी और जीएचसीएल लिमिटेड के सीनियर जीएम धनंजय कुमार आदि शामिल थे. इनमें से मनोज कुमार अग्रवाल का चयन हुआ है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें