24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Famous Temples in India: सावन में इन प्रसिद्ध शिवालयों में दर्शन करने से पूरी होती है भक्तों की मनोकामना

Famous Temples in India: भारत में महाकालेश्वर मंदिर से लेकर बाबा धाम तक कई ऐसे प्राचीन मंदिर हैं, जो भगवान शिव को समर्पित है. इन मंदिरों के प्रति भक्तों में अपार आस्था और विश्वास है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही शिवालयों के बारे में:

Famous Temples in India: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. यह महीना भगवान शिव को अति प्रिय है. यही कारण है इस दौरान भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. श्रावण मास में प्राचीन मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. इस पावन माह में शिव भक्त बाबा की भक्ति में लीन दिखते हैं. इस दौरान भगवान शिव के प्रसिद्ध और प्राचीन शिवालयों में विशेष श्रृंगार का आयोजन किया जाता है. भारत में कई ऐसे प्रसिद्ध शिवालय हैं, जहां भक्तों की मांगी गई मुराद बाबा जरूर पूरी करते हैं. अगर आप भी सावन में प्राचीन शिवालयों को घूमना चाह रहे हैं, तो ये मंदिर रहेंगे आपके लिए खास:

सोमनाथ मंदिर

Somnath Temple Gujarat
Somnath temple gujarat

भगवान शिव को समर्पित प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक सोमनाथ मंदिर में स्थापित है. भोलेनाथ का यह पवित्र धाम शिव भक्तों के लिए स्वर्ग के समान है. महादेव के सावन महीने में हर रोज लाखों की संख्या में भक्त सोमनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन करने पहुंचते हैं. ऐसा कहा जाता है कि हिरण, कपिला और सरस्वती नदी के त्रिवेणी संगम पर स्थित सोमनाथ मंदिर में दर्शन करने मात्र से भक्तों को अपने सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है.

Also Read: Sawan 2024: उज्जैन पहुंचे तो जरूर करें इन मंदिरों कर दर्शन

अमरनाथ मंदिर

Amarnath Temple
Amarnath temple

भारत के जम्मू कश्मीर के बर्फीली क्षेत्र में स्थित भगवान शिव को समर्पित अमरनाथ गुफा, हिंदुओं का पवित्र और प्रमुख तीर्थ स्थल है. अमरनाथ गुफा में हर साल प्राकृतिक रूप से बर्फ का शिवलिंग बनता है, जिसके दर्शन करने देश के कोने-कोने से लोग अमरनाथ पहुंचते हैं. अमरनाथ मंदिर तक आने के लिए भक्तों को कठिन पहाड़ी रास्ते से गुजर कर होना पड़ता है यही कारण है अमरनाथ मंदिर में भक्तों द्वारा मांगी गई मनोकामना भोलेनाथ अवश्य पूरी करते हैं.

Also Read: Sawan 2024: स्वर्णरेखा नदी के उद्गम स्थल रानीचुआं से 21 किलोमीटर की यात्रा कर कांवरियों ने रांची के पहाड़ी बाबा का किया जलाभिषेक

महाकालेश्वर मंदिर

Mahakaleshwar Jyotirlinga
Mahakaleshwar jyotirlinga

मध्य प्रदेश के उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित महाकालेश्वर मंदिर, भगवान शिव को समर्पित सबसे पवित्र शिवालयों में से एक है. इस विश्व प्रसिद्ध मंदिर में सावन के दौरान भक्तों की भीड़ उमड़ती है. बड़ी संख्या में भक्त महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंचते हैं. कहा जाता है महाकालेश्वर मंदिर में बाबा के दर्शन करने से भक्तों की सारी मनोकामना पूरी हो जाती है. इस प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर में सुबह 4:00 बजे होने वाली भस्म आरती का अद्वितीय दृश्य देखने दूर-दूर से लोग महाकालेश्वर पहुंचते हैं.

Also Read: Sawan 2024: रांची में निकली बाल कांवर यात्रा, झामुमो सांसद महुआ माजी ने आरती उतारकर किया रवाना

बैद्यनाथ धाम

Baba Baidyanath Dham, Deoghar
Baba baidyanath dham, deoghar

झारखंड के देवघर में स्थित बैद्यनाथ धाम भोलेनाथ का पवित्र शिवालय है, जिसे बाबा धाम के नाम से भी जानते हैं. बैद्यनाथ धाम भोलेनाथ के प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जहां दर्शन करने मात्र से बाबा श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी करते हैं. यही कारण है बैद्यनाथ धाम में स्थापित शिवलिंग को मनोकामना लिंग के नाम से भी जाना जाता है. सावन के दौरान बैद्यनाथ धाम में कांवड़ यात्रियों की भीड़ उमड़ती है. देश के कोने-कोने से लोग कांवड़ लेकर बाबा का जलाभिषेक करने देवघर पहुंचते हैं.

Also Read: Sawan 2024: रहस्यमय है बिहार का मां मुंडेश्वरी धाम, अद्भुत है शिवलिंग का चमत्कार

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें