24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट की बिगड़ी हालत, अस्पताल में एडमिट

Paris Olympics 2024 में आज विनेश फोगाट अपना फाइनल मुकाबला खेलती हुई नजर आती. मगर विनेश को फाइनल से पहले अधिक वजन होने के कारण महिला कुश्ती 50 किग्रा से अयोग्य घोषित कर दिया गया. इस सब के बीच विनेश फोगाट की तबीयत खराब हो गई है. विनेश फोगाट अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Paris Olympics 2024 में आज विनेश फोगाट अपना फाइनल मुकाबला खेलती हुई नजर आती. मगर विनेश को फाइनल से पहले अधिक वजन होने के कारण महिला कुश्ती 50 किग्रा से अयोग्य घोषित कर दिया गया. वह फाइनल में हिस्सा नहीं ले पाएंगी और ना ही उनको कोई मेडल मिलेगा. इस बार इस भार वर्ग में सिर्फ गोल्ड मेडल यूएएस की रेस्लर को मिलेगा और कांस्य पदक मैच आयोजित होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस सब के बीच विनेश फोगाट की तबीयत खराब हो गई है. विनेश फोगाट अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, विनेश  पानी की कमी के कारण बेहोश हो गई थीं. उनका वजन निर्धारित वजन से 100 ग्राम अधिक था. वह ओलंपिक गोल्ड मेडल के मुकाबले की तैयारी कर रही थीं, लेकिन वजन का पैमाना पूरा नहीं कर सकीं.

Paris Olympics 2024: इस वजह से बिगड़ी विनेश फोगाट की तबीयत

Indian Express ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि मंगलवार रात को विनेश फोगाट का वजन लगभग 2 किलो ज्यादा था. वह पूरी रात सोई नहीं और वजन कंट्रोल करने के लिए उन्होंने तरफ से सब कुछ किया. उन्होंने जॉगिंग से लेकर स्किपिंग और साइकिलिंग तक, सब एक्सरसाइज की. ऐसा माना जा रहा है कि रातभर कड़ी मेहनत के चलते, शायद उनकी तबीयत बिगड़ गई हो और उन्हें डिहाइड्रेशन हो गया. हालांकि, पहलवान की सेहत को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं आया है.

Paris Olympics 2024: वजन घटाने का किया हर संभव प्रयास

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विनेश वजन को कम करने के लिए हर असंभव प्रयास करती हुई नजर आई. फाइनल मुकाबले को खेलने को लेकर विनेश और उनके कोच के साथ सपोर्ट स्टाफ ने बाल काटने और खून निकालने जैसे कई उपाय किए, लेकिन वे मनचाहा परिणाम हासिल नहीं कर सके. विनेश पहली भारतीय महिला बनी हैं जिन्होंने ओलंपिक के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी, लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और मेडल आते-आते रह गया.

Paris Olympics 2024: परिवार ने लगाई  बृज भूषण शरण सिंह पर गंभीर आरोप

इस घटना के बाद विनेश के परिवार वालों ने सरकार और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि इसमें सरकार और बृज भूषण शरण सिंह का हाथ है. बता दें कि विनेश देर रात 12:30 बजे (08 अगस्त) को फाइनल मुकाबला खेलना था. फाइनल मैच में विनेश की भिड़ंत यूनाइटेड स्टेट्स की सारा एन हिल्डेब्रांड से होनी थी.

Paris Olympics 2024: भारतीय ओलंपिक संघ का सामने आया बयान

भारतीय ओलंपिक संघ ने बताया, ‘यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगाट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा करता है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था. इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है. वह आने वाली प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें