24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Tourism: भव्य मंदिर और शानदार समुद्र तटों के लिए मशहूर है बाली

International Tourism: बाली एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां लोग छुट्टियां मनाने जाते हैं. यह जगह अपनी कला, संस्कृति, प्रकृति संरक्षण, खूबसूरत समुद्र तट और पवित्र मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, बाली के कुछ शानदार पर्यटन स्थलों के बारे में.

International Tourism: इंडोनेशिया के बाली द्वीप में मुख्य रूप से हिंदू धर्म का प्रभाव देखने को मिलता है. यह जगह पर्यटन के लिए काफी प्रसिद्ध है. बाली अपने प्राचीन हिंदू मंदिर, आकर्षक समुद्र तट, कला और सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. यहां आने वाले सैलानी ट्रेकिंग, राइस टेरेस, खूबसूरत झरने, पानी में तैरता मंदिर सहित कई दर्शनीय स्थलों को देखने का आनंद उठा सकते हैं. अगर आप भी अपनी फैमिली के साथ बाली ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो जरुर विजिट करें बाली की ये खूबसूरत जगहें:

उलुन दानु ब्रतन मंदिर

उलुन दानु ब्रतन मंदिर, बाली में मौजूद सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक है, जो ब्रतन झील के तट पर स्थित है. बरसात के मौसम में इस मंदिर के आसपास का नजारा काफी मनोरम हो जाता है. इस सुहाने मौसम में देखने पर ऐसा प्रतीत होता है कि मंदिर झील के अंदर पानी में तैर रहा है. यह खूबसूरत मंदिर बाली के सांस्कृतिक विरासत की पहचान भी है, जिसे देखने लोग दूर-दूर से बाली पहुंचते हैं.

बाली में उलुन दानु ब्रतन मंदिर के अलावा पुरा बेसाकिह माता मंदिर, तनाह लोट मंदिर,पवित्र बंदर वन और उलुवातु मंदिर भी मौजूद हैं, जो बाली के आध्यात्मिक प्रतीक के रूप में जाने जाते हैं. इन मंदिरों की वास्तुकला और सुंदरता लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

Also Read: International Tourism: दुनिया के खूबसूरत देश भूटान में एक्सप्लोर करने के लिए खास है ये जगहें

बलांगन बीच

सर्फिंग के लिए प्रसिद्ध बाली का बलांगन बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. इस खूबसूरत समुद्र तट से सूर्यास्त का नजारा काफी शानदार दिखता है. बड़ी संख्या में सैलानी बलांगन बीच की नीली लहरों के बीच होता सर्फिंग देखने आते हैं. अपनी सुनहरी और सफेद रेत के लिए मशहूर बलांगन बीच बाली का एक आकर्षक दर्शनीय स्थल है.

अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध बाली द्वीप में बलांगन बीच के अलावा नुसा दुआ बीच, सानुर बीच, कुटा और सेमिन्याक बीच सहित अन्य बीच भी अपनी खूबसूरती और विभिन्न गतिविधियों के लिए पर्यटकों के बीच लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.

बाली सफारी और मरीन पार्क

प्रकृति संरक्षण और दुर्लभ वनस्पतियों व जैव प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए मशहूर है बाली सफारी और मरीन पार्क. यह इंडोनेशिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र है. यहां आने वाले सैलानियों को शेर के साथ भोजन करने का अवसर भी मिलता है.

बाली सफारी और मरीन पार्क, बाली में मौजूद सबसे बड़ा एनिमल थीम पार्क है, जो लगभग 40 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है. इस सफारी पार्क में आपको जानवरों की 60 से ज्यादा प्रजातियां देखने को मिल जाएगी, जिसमें कई दुर्लभ प्रजातियां भी शामिल है. यहां सफारी बस में बैठकर आप हाथियों के टैलेंट शो का भी लुत्फ उठा सकते हैं. बाली सफारी और मरीन पार्क इंडोनेशियाई द्वीप बाली का एक आकर्षक पर्यटन स्थल है.

Also Read: International Tourism: नेपाल टूर का है प्लान, तो जरुर करें इन खूबसूरत जगहों की सैर

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें