27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vinesh Phogat का एक दिन में कैसे बढ़ गया 2 किलो 800 ग्राम वजन? 140 करोड़ के सपनों पर भारी पड़ा 100ग्रा

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 में बुधवार को भारत के लिए निराशाजनक रहा. फाइनल मुकाबले से पहले भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (50 किग्रा) को अयोग्य घोषित कर दिया गया.

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था. सुबह तक उनका कम से कम रजत पदक पक्का लग रहा था, लेकिन अब वह बिना किसी पदक के लौटेंगी. सुबह उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया. जिसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया.

विनेश फोगाट का एक दिन में कैसे बढ़ गया 2 किलो 800 ग्राम वजन?

विनेश फोगाट को फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य ठहरा देना 140 करोड़ भारतीयों के लिए निराशाजनक रहा. क्योंकि भारत ने गोल्ड नहीं तो कम से कम सिल्वर मेडल का सपना जरूर देखा था. फोगाट के डिस्क्वालिफिकेशन से पूरा देश निराश और गुस्से में है. सड़क से लेकर सदन तक इसपर चर्चा हो रही है. विनेश के वजन को लेकर खबर है कि फाइनल मुकाबले से पहले उनका एक दिन में वजन करीब 2 किलो 800 ग्राम बढ़ गया था. एक दिन में करीब दो किलोग्राम वजन बढ़ना सवाल के घेरे में है. आखिर ऐसा कैसे संभव हुआ कि एक दिन पहले 50 किलोग्राम कैटेगरी में लड़ने के बाद दूसरे ही दिन उन्हें अयोग्य करार दे दिया जाता है.

ऐसे बढ़ा विनेश फोगाट का वजन

विनेश फोगाट का वजन एक दिन में करीब दो किलोग्राम बढ़ गया. 6 अगस्त को मैच से पहले उनका वजन 49 किलो 900 ग्राम था. जबकि 7 अगस्त को सुबह मैच से पहले उनका वजन 52 किलो 700 ग्राम हो गया. 6 अगस्त को विनेश ने तीन मुकाबले खेले. जिसके बाद उसका वजन 52.7 किलो हो गया. ऐसी खबर है कि विनेश को हैवी डायट दी गई थी. विनेश के शरीर का वजन 56.57 किलो है और उसे 50 किलो तक आने में काफी प्रयास लगे. आमंत्रण टूर्नामेंट में यूडब्ल्यूडब्ल्यू दो किलो की छूट देता है लेकिन ओलंपिक, विश्व चैम्पियनशिप और एशियाई चैम्पियनशिप में नहीं.
6 अगस्त को मैच से पहले विनेश फोगाट का वजन 49 किलो 900 ग्राम
7 अगस्त को सुबह मैच से पहले उनका वजन 52 किलो 700 ग्राम हो गया
6 अगस्त को विनेश ने तीन मुकाबले खेले. जिसके बाद उनका वजन 52.7 किलो हो गया

क्या है नियम

युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के नियमों के अनुसार पहलवान को वजन कराने की अवधि में कई बार अपना वजन कराने का अधिकार होता है. अगर कोई खिलाड़ी पहली और दूसरी बार वजन कराने के समय उपस्थित नहीं होता या अयोग्य होता है तो उसे स्पर्धा से बाहर कर दिया जायेगा और वह आखिरी स्थान पर रहेगा. उसे कोई रैंक नहीं मिलेगी.

वजन घटाने की पूरी कोशिश की गई, पूरी टीम रातभर नहीं सोई

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने बताया, विनेश फोगाट का वजन घटाने की पूरी कोशिश की गई. पूरी टीम रातभर नहीं सोई. उन्होंने कहा, हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं. मैं विश्व कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष से भी मिलने जा रही हूं.

भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने क्या बताया?

भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनशॉ पारदीवाला ने विनेश फोगट की अयोग्यता पर मीडिया से बात है. उन्होंने बताया, शाम को सेमीफाइनल में भागीदारी के बाद विनेश का वजन स्वीकृत वजन से 2.7 किलोग्राम अधिक पाया गया. टीम और कोच ने अपनी पूरी कोशिश की और पसीना बहाने की पूरी प्रक्रिया शुरू कर दी. आमतौर पर, आपको इसके लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है. लेकिन दुर्भाग्यवश, हमारे पास ज्यादा समय नहीं था. हमारे पास सिर्फ 12 घंटे थे. तो पूरी रात, पूरी टीम विनेश का वजन कम करने की कोशिश में लगे रही. उसे स्टीम और सौना में रखा गया, उसे व्यायाम कराने और जो भी चिकित्सकीय रूप से संभव था, वह किया गया. हमने उस वजन को कम करने की पूरी कोशिश की. जब उसे पसीना नहीं आ रहा था, तो हमें उसके बाल काटने पड़े. अगर हमारे पास कुछ घंटे और होते तो हम 100 ग्राम वजन कम कर सकते थे, लेकिन हमारे पास वह समय नहीं था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें