26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को सफल बनाने किया जा रहा जागरुक

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के सफल संचालन को लेकर जागरूकता अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली गयी.

लखीसराय. जिले के रामगढ़ चौक प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत जीएनएम नर्सिंग स्कूल नोनगढ़ के ट्रेनी नर्सों द्वारा बुधवार को फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के सफल संचालन को लेकर जागरूकता अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली गयी. ट्रेनिंग स्कूल के प्रभारी प्राचार्य पूजा कुमारी की देखरेख में निकली जागरूकता रैली के दौरान ””””पानी पीओ छान के, मच्छरदानी लगाओ तान के””””, ””””जन-जन का है एक ही नारा, फाइलेरिया मुक्त हो राज्य हमारा”””” आदि नारों के साथ लोगों को जागृत किया गया. जबकि हाथों में होर्डिंग, बैनर, तख्ती के साथ प्रदर्शन भी किया गया. जागरूकता रैली के समापन के उपरांत ट्रेनिंग स्कूल में छात्राओं के बीच फाइलेरिया पर रोक से संबंधित नुक्कड़ नाटक एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रभारी प्राचार्य ने आयोजन के दौरान कहा कि 10 अगस्त से जिलेभर में फाइलेरिया उन्मूलन अभियान शुरू हो रहा है, जिसमें घर-घर जाकर पात्र व्यक्तियों को उम्र एवं ऊंचाई के अनुसार दवाई सेवन कराया जाएगा. गर्भवती महिलाएं एवं गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के अलावा दो वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों को यह दवा नहीं खिलायी जायेगी. इससे बचाव को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है, जिसमें आवासन के आस-पास गंदगी जमा नहीं होने दें एवं सोने से पहले मच्छरदानी का उपयोग करें. एल्बेंडाजोल व डीईसी के साथ आइवरमैक्टिन की गोली का निश्चित रूप से सेवन करें. साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें. साथ ही अन्य लोगों को दवा सेवन के प्रति जागरूक भी करें, ताकि फाइलेरिया जैसी बीमारी जड़ से समाप्त हो सके.

मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है फाइलेरिया

किसी भी उम्र का व्यक्ति फाइलेरिया से संक्रमित हो सकता है. फाइलेरिया के लक्षण हाथ और पैर में सूजन हाथी पांव व हाईड्रोशील अंडकोष में सूजन है. किसी भी व्यक्ति को संक्रमण के पश्चात बीमारी होने में 05 से 15 वर्ष लग सकता है. कार्यक्रम आयोजन में शामिल प्रमुख लोगों में नर्सिंग ट्यूटर जूही कुमारी, नीलू प्रसाद, प्रिया प्रियदर्शनी, प्रिया कुमारी, मॉनिटर छोटी कुमारी, साक्षी आनंद, अनु प्रिया, मनीषा कुमारी, कर्मी रूपेश कुमार अविनाश कुमार आदि शामिल थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें