24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sitamarhi News :41 कर्मियों पर वेतन कटौती की कार्रवाई

Sitamarhi News :स्कूलों में फर्जी व दोहरा नामांकन को रोकने के लिए शिक्षा विभाग बच्चों की प्रविष्टि ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर आधार सीडिंग के साथ करना शुरू कर दिया है.

Sitamarhi News : डुमरा. स्कूलों में फर्जी व दोहरा नामांकन को रोकने के लिए शिक्षा विभाग बच्चों की प्रविष्टि ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर आधार सीडिंग के साथ करना शुरू कर दिया है. लेकिन जिले में प्रविष्टि का कार्य संतोषजनक नहीं है. राज्य स्तरीय समीक्षा में निदेशालय द्वारा शिक्षा अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त की गयी है. डीईओ ने इसे गंभीरता से लेते हुए डुमरा, बथनाहा, बेलसंड, पुपरी, सोनबरसा, परिहार व रुन्नीसैदपुर प्रखंड के दर्ज़नों अधिकारी व कर्मियों के जून माह से अगले आदेश तक वेतन से राशि कटौती की कार्रवाई किया गया है. जबकि सुरसंड, चोरौत, बोखरा व बैरगनिया के कर्मियों को अंतिम चेतावनी देते हुए शत-प्रतिशत प्रविष्टि का कार्य कराने का निर्देश दिया गया है.

डुमरा के पांच कर्मियों पर वेतन कटौती की कार्रवाई

ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर लक्ष्य के अनुरूप छात्रों की प्रविष्टि नहीं होने के कारण डुमरा प्रखंड के बीपीएम, बीआरपी, लेखा सहायक, एमडीएम के बीआरपी व डाटा इंट्री ऑपरेटर का जून माह से अगले आदेश तक 20 फीसदी वेतन कटौती का आदेश जारी किया गया है. वहीं इस कार्य का अनुश्रवण नहीं करने के कारण आईसीटी के जिला परियोजना प्रबंधक व डीपीएमयु प्रोग्रामर का जून माह के वेतन से अगले आदेश तक 10 फीसदी राशि कटौती का आदेश जारी किया गया है.

इन कर्मियों के वेतन से 10 फीसदी की होगी कटौती

लक्ष्य के अनुरूप पोर्टल पर छात्रों का प्रविष्टि नहीं होने के कारण बथनाहा, बेलसंड, पुपरी, सोनबरसा, परिहार व रुन्नीसैदपुर प्रखंड के बीआरपी, लेखा सहायक, एमडीएम के बीआरपी व डाटा इंट्री ऑपरेटर व बीपीएम का जून माह के वेतन से अगले आदेश तक 10 फीसदी राशि कटौती का आदेश जारी किया गया है.

चार प्रखंडों के कर्मियों को मिली अंतिम चेतावनी

बताया गया कि राज्य स्तरीय समीक्षा के दौरान पोर्टल पर छात्रों की प्रविष्टि का कार्य संतोषजनक नहीं होने के कारण जिले के अधिकारियो को असहज स्थिति का सामना करना पड़ा है. इसको लेकर डीईओ ने सुरसंड, चोरौत, बोखरा व बैरगनिया के बीपीएम, बीआरपी, लेखा सहायक, एमडीएम के बीआरपी व उक्त चार प्रखंडों के सभी डाटा इंट्री ऑपरेटरो को अंतिम चेतावनी देते हुए लक्ष्य के अनुरूप प्रविष्टि का कार्य कराने का आदेश दिया गया है.

क्या कहते है अधिकारी

ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर शत-प्रतिशत बच्चो का प्रविष्टि किया जाना है. इसके लिए राज्य स्तर से लगातार मॉनिटरिंग किया जा रहा है. इस कार्य का अनुश्रवण व प्रविष्टि का कार्य नहीं कराने वाले अधिकारी व कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई किया गया है. इसके लिए सभी बीईओ को निर्देश दिया गया है कि निरीक्षण व प्रविष्टि का कार्य नहीं करने वाले प्राधिकृत कर्मी को चिन्हित कर सूची उपलब्ध कराये, ताकि उनके विरुद्ध नियमानुसार विभागीय कार्रवाई किया जा सके. प्रमोद कुमार साहू, डीईओ बॉक्स में

कंप्यूटर विज्ञान के एक शिक्षक निलंबित

डुमरा. जिले के परिहार प्रखंड स्थित माध्यमिक विद्यालय मानिकपुर मुशहरनीया में पदस्थापित कंप्यूटर विज्ञान के शिक्षक संतोष कुमार सिंह को निलंबित कर दिया गया है. उक्त कार्रवाई करते हुए डीईओ ने निलंबन अवधि में उक्त शिक्षक का मुख्यालय बीईओ कार्यालय पुपरी निर्धारित किया है. इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार डीईओ ने उक्त विद्यालय का निरीक्षण किया था. निरीक्षण में मिली कमियो को लेकर उक्त शिक्षक से स्पष्टीकरण भी किया गया था. डीईओ ने बताया कि स्पष्टीकरण के प्रति उत्तर के अवलोकन से शिक्षक का कृत्य प्रथम दृष्टया अनुशासनहीनता व शिक्षक आचरण के विरुद्ध प्रतीत होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें