30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हेल्दी बेबी शो में चाहत कुमारी को मिला प्रथम पुरस्कार

विश्व स्तनपान सप्ताह के मौके पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूर्यगढ़ा में हेल्दी बेबी शो का आयोजन किया गया.

सूर्यगढ़ा. बुधवार को विश्व स्तनपान सप्ताह के मौके पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूर्यगढ़ा में हेल्दी बेबी शो का आयोजन किया गया. इसमें शून्य से दो साल के आयु वर्ग के कुल 19 की संख्या में अभिभावकों ने अपने बच्चों को लाया. इसमें स्वास्थ्य के आधार पर पुरस्कार के लिए बच्चों का चयन किया गया. मौके पर सीडीपीओ रीना कुमारी ने कहा कि बच्चे और उनकी माता को स्वस्थ्य रहना जरूरी है तभी देश व समाज को विकसित किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि नवजात के लिए स्तनपान काफी आवश्यक है. इससे बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है. कार्यक्रम में सूर्यगढ़ा नगर परिषद क्षेत्र के सलेमपुर देवासी शिवम कुमार एवं आरती कुमारी की पुत्री चाहत कुमारी को प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार, मेदनीचौकी क्षेत्र के पहाड़पुर निवासी अमर पासवान एवं सरस्वती कुमारी की पुत्री आइशा कुमारी को प्रतियोगिता का दूसरा पुरस्कार तथा माणिकपुर के रमेश कुमार एवं रीना कुमारी का दो वर्षीय पुत्र रियांश राज वह सूर्यगढ़ा नगर परिषद क्षेत्र के बड़तल्ला निवासी गोपाल आनंद एवं मौसमी कुमारी का पुत्र दर्शील आनंद को संयुक्त रूप से प्रतियोगिता का तीसरा पुरस्कार दिया गया. प्रतिभागी बच्चों के अभिभावक को प्रशस्ति पत्र सह सम्मान पत्र दिया गया. प्रतियोगिता में निर्णायक के तौर पर सीडीपीओ रीना कुमारी के अलावा चिकित्सक डॉ मृत्युंजय कुमार एवं डॉ डीपी मंडल शामिल थे. बीसीएम राजेश कुमार प्रमाणिक, लेखापाल राहुल कुमार, एएनएम साक्षी कुमारी एवं बेबी कुमारी, फैमिली प्लानिंग काउंसेलर अखिलेश कुमार आदि ने कार्य में सहयोग किया.

हेल्दी बेबी शो में प्रज्ञान का प्रथम स्थान पर कब्जा

बड़हिया. रेफरल अस्पताल परिसर में बुधवार को विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतिम दिन हेल्दी बेबी शो का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन अस्पताल के प्रभारी डॉ उमेश प्रसाद सिंह ने किया. विश्व स्तनपान सप्ताह एक से सात अगस्त तक मनाया गया. इस दौरान प्रखंड के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर स्तनपान सप्ताह जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से माताओं की बैठक की गयी. इस दौरान माताओं को संबोधित करते डॉ उमेश प्रसाद सिंह ने कहा कि मां का दूध बच्चों के लिए अमृत के समान है, इसलिए जन्म से लेकर छह माह तक बच्चों को नियमित रूप से मां का दूध पिलाना जरूरी है, तभी बच्चे स्वस्थ रहेंगे. बच्चे के जन्म होने के एक घंटे के अंदर नवजात शिशु को मां का गाढ़ा व पिला दूध पिलायें. हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता में जैतपुर के परशुराम सिंह एवं जूही कुमारी के पुत्र प्रज्ञान सिंह को प्रथम पुरस्कार के रूप में एक हजार रुपये, आदर्श लक्ष्मीपुर के सोफिंद्र महतो एवं खुशबू कुमारी की पुत्री अन्नू कुमारी को द्वितीय पुरस्कार के रूप में पांच सौ रुपये एवं जैतपुर के सुमन सौरव एवं प्रीति कुमारी की पुत्री रुद्रप्रिया तथा धीरज कुमार एवं निक्की कुमारी के पुत्र अर्णव को तृतीय पुरस्कार के रूप में 250-250 रुपये एवं प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया. पुरस्कार की राशि उक्त बच्चे की मां के बैंक एकाउंट में भेजा गया. कार्यक्रम का संचालन अस्पताल के एकाउंटेंट विनीत कुमार ने की. मौके पर डॉ ललन कुमार, धीरज कुमार, वीसीएम श्वेता कुमारी, आशा विभा कुमारी, आभा कुमारी, सविता कुमारी, इंदु देवी, आशा कुमारी सहित अनेक स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें