26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झमाझम बारिश के बाद किसानों के खिले चेहरे

पिछले दो दिनों से जिले में हो रही झमाझम बारिश के बाद किसानों के चेहरे खिल गये हैं. जिले में 6 अगस्त को 23.2 मिमी बारिश हुई है.

समस्तीपुर : पिछले दो दिनों से जिले में हो रही झमाझम बारिश के बाद किसानों के चेहरे खिल गये हैं. जिले में 6 अगस्त को 23.2 मिमी बारिश हुई है. वहीं पिछले 24 घंटे में जिले में 19.2 मिमी बारिश हुई है. लगातार जारी सुखाड़ के कारण किसान परेशान थे. जून में सामान्य वर्षपात से 77 प्रतिशत कम तथा जुलाई 44 प्रतिशत कम बारिश हुई थी. जिले में धान की खेती प्रभावित हो रही थी. बारिश के बाद किसानों ने राहत की सांस ली है. किसानों ने धान की रोपाई में अपनी ताकत झोंक दी है. विदित हो जुलाई तक जिले में महज 56 प्रतिशत ही धान की रोपाई हुई थी. वहीं वर्षा नहीं होने से किसानों के खेतों में लगी धान की फसल मुरझाने लगी थी. खेतों में पानी के अभाव में दरारें पड़ने लगी थी. बारिश होने से धान की फसल में जान जा गयी है. इधर बारिश को देखते हुये डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय,पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केन्द्र ने किसानों को वर्षा जल का लाभ उठाते हुये किसानों को प्राथमिकता के आधार पर धान की रोपाई प्राथमिकता के आधार पर करने की सलाह दी है.वहीं, रोपे गये धान की फसल में खरपतवार नियंत्रण के कार्य को प्राथमिकता देने को कहा है. वहीं धान की खड़ी फसल में कीट व्याधि का निरीक्षण करते रहने की सलाह दी है. विदित हो कि जिले में इस बार कृषि विभाग के द्वारा 77376 हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है. किसानों के द्वारा इसके लिये 7737 हेक्टेयर में धान की बिचड़ा भी गिराया गया. लेकिन वर्षा के दगाबाजी के कारण किसान शत-प्रतिशत रोपाई नहीं पाये थे, अब मौसम ने साथ दिया तो किसान एक बार अपने खाली पड़े खेतों में धान की रोपाई में जुट गये हैं.

पिछले 24 घंटे में किस प्रखंड में कितनी मिमी हुई बारिश

जिले में अगस्त में अबतक 75.5 मिमी बारिश हुई है. पिछले 24 घंटे में विभूतिपुर प्रखंड में 32.4 मिमी बारिश हुई है. बिथान प्रखंड में 21.4 मिमी, हसनपुर प्रखंड में 23.8 मिमी, शिवाजीनगर प्रखंड में 12.4 मिमी, सिंघिया प्रखंड में 4.2 मिमी, रोसड़ा प्रखंड में 24.45 मिमी, दलसिंहसराय प्रखंड में 22.2 मिमी, विद्यापतिनगर प्रखंड में 2.2 मिमी, उजियारपुर प्रखंड में 38.2 मिमी, पटोरी प्रखंड में 21 मिमी, माेहनुपर प्रखंड में 20 मिमी, मोहिउद्दीननगर प्रखंड में 18.4 मिमी, कल्याणपुर प्रखंड में शून्य मिमी, खानपुर प्रखंड में 10.2 मिमी, वारिसनगर प्रखंड में 16.8 मिमी, समस्तीपुर प्रखंड में 67.2 मिमी, सरायरंजन प्रखंड में 14.4 मिमी, ताजपुर प्रखंड में 14.2 मिमी, मोरवा प्रखंड में 8.2 मिमी तथा पूसा प्रखंड में 14.8 मिमी बारिश हुई है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें