24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार-यूपी के बीच वंदे भारत की रफ्तार में दौड़ेंगी सभी एक्सप्रेस ट्रेनें! इस रूट पर बिछेगी दो नयी रेल लाइन…

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से झाझा स्टेशन के बीच अब तीसरी और चौथी रेल लाइन बिछाई जा रही है. जानिए इसका क्या लाभ मिलेगा...

Indian Railways: उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से बिहार के झाझा स्टेशन तक अब तीसरी और चौथी रेल लाइन की सर्वे रिपोर्ट अगले महीने तक आ जाएगी. सर्वे का काम अलगे महीने यानी सितंबी के 20 तारीख तक पूरा हो जाएगा. सर्वे के बाद इसकी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी जाएगी जहां से निर्माण की मंजूरी दी जाएगी. कुल 16000 करोड़ रुपये की लागत से ये रेल लाइन तैयार किया जाएगा.

कहां बिछेगी दो नयी रेल लाइन?

सूत्र बताते हैं कि नयी डीपीआर के तहत जो तीसरी और चौथी रेल लाइन बिछाई जाएगी वो वर्तमान में संचालित अप और डाउन पटरी के दोनों साइड बिछाई जाएगी.एक पटरी अप पटरी के बगल में और दूसरी डाउन लाइन के बगल में बिछायी जाएगी. रेलवे की टीम इस दिशा में काम कर रही है. हालांकि, पूर्व मध्य रेलवे व दानापुर मंडल की निर्माण शाखा की ओर से अंतिम निर्णय सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद ही लिया जायेगा. बता दें कि वंदे भारत की तरह ही एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार होगी.

ALSO READ: बिहार में लाल निशान के पार बह रहीं ये नदियां, पटना में डरा रही गंगा, जानिए कहां बने बाढ़ के हालात…

एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार वंदे भारत जैसी होगी

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की गोदिंया-झारसुगड़ा रेल लाइन पर हाल में ही तीसरी और चौथी लाइन बिछायी जा चुकी है जो पूरी तरह से सफल रहा है. अब इसी तर्ज पर पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल में भी निर्माण कार्य किया जाना है. इस रेल लाइन के तैयार हो जाने पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से झाझा रेल लाइन पर 130 किमी की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ेंगी. सभी एक्सप्रेस ट्रेनों को वंदेभारत एक्सप्रेस की रफ्तार से ही चलाया जा सकेगा.

यात्रियों की बड़ी समस्या होगी दूर

इस रेल लाइन के तैयार हो जाने से यात्रियों को ट्रेनों की लेटलतीफी की समस्या से निजात मिलेगा. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से झाझा बेहद महत्वपूर्ण व व्यस्त रेलमार्ग है. यह दिल्ली-हावड़ा मुख्य मार्ग है और इस रूट पर ट्रेनों का लोड काफी अधिक है. जिसके कारण एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन के यात्री ट्रेनों का लंबा इंतजार करने को विवश होते हैं. जब तीसरी रेल लाइन बनेगी तो ट्रेनों की रफ्तार बढ़ जाएगी और चौथी रेल लाइन बन जाने पर इस रूट पर ट्रेनों का दबाव कम होगा. डीडीयू से पटना होते हुए झाझा तक ट्रेनें बिना किसी रूकावट के दौड़ेंगी. अपने तक समय पर ट्रेनें पहुंचने लगेंगी.

क्या बोले अधिकारी…

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि डीडीयू से झाझा के बीच सर्वे का काम अंतिम चरण में है. इसके लिए 16000 करोड़ खर्च किये जायेंगे. रिपोर्ट आते ही रेलवे बोर्ड से मंजूरी के बाद पटरी बिछाने का काम शुरू कर दिया जायेगा. आने वाले समय में रेलखंड में वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ्तार से सभी ट्रेनें चलेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें