30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Nag Panchami Sweets : नाग पंचमी पर लगाएं मालपुआ का भोग, रहेंगे टेस्टी, जानें बनाने की विधि

Nag Panchami Sweets : नाग पंचमी का ये त्योहार काफी खास और शुभ माना जाता है इसे और भी ज्यादा खास बनाने के लिए घर पर ही ट्राई करें मालपुआ और लगाएं भोग, ये स्वीट आपके दिन चार चांद लगा देगी, यहां है बनाने की विधि

Nag Panchami Sweets : नाग पंचमी एक प्रमुख हिन्दू त्योहार है, जो आमतौर पर जुलाई-अगस्त के महीने में आता है, इस दिन विशेष रूप से नाग देवताओं की पूजा की जाती है, और भक्त इस दिन व्रत रखते हैं, यह दिन नागों के प्रति श्रद्धा और उनके द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा के लिए मनाया जाता है, इस दिन विशेष पकवानों को बनाकर पूजा में अर्पित किया जाता है, जिससे परिवार में सुख-शांति बनी रहती है, जानें बनाने की विधि : –

Also see : Home Care: ग्रोसरी का बिल जेब पर पड़ रहा भारी, समझदारी वाली खरीदारी के आजमाएं टिप्स

– मालपुआ का महत्व और चुनाव

  • मालपुआ एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो खासतौर पर त्योहारों और विशेष अवसरों पर बनाई जाती है, इसका स्वाद और सुगंध इस मिठाई को खास बनाते हैं, और यह नाग पंचमी पर एक उत्तम भोग के रूप में प्रस्तुत की जाती है, इसके मीठे और कुरकुरे स्वाद के कारण यह सभी को पसंद आती है.

– मालपुआ बनाने की विधि

  • सामग्री:
    • 1 कप मैदा
    • 1 कप दूध
    • 1/2 कप चीनी
    • 1/2 चम्मच बेकिंग पाउडर
    • 1/4 चम्मच इलायची पाउडर
    • 1/4 चम्मच सौंफ (वैकल्पिक)
    • घी या तेल (तलने के लिए)

– विधि:
1. पेस्ट तैयार करें:

एक बड़े बर्तन में मैदा, बेकिंग पाउडर और इलायची पाउडर मिलाएं, फिर इसमें धीरे-धीरे दूध डालते हुए एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें, पेस्ट को अच्छे से फेंटें ताकि कोई गुठली न रहे और पेस्ट स्मूथ बने.

Also read : Nag Panchami: नाग पंचमी, भगवान शिव और नागों का संबंध


2. चीनी मिलाएं:

तैयार पेस्ट में चीनी मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करें, आप चाहें तो पेस्ट को 30 मिनट के लिए ढककर रख सकते हैं ताकि सामग्री अच्छे से मिल जाए और पेस्ट फूल जाए.

Also read : Nag Panchami Food Recipe: नाग पंचमी पर जरूर बनाएं नारियल के लड्डू, यहां देखें रेसिपी


3. तलने की तैयारी:

कढ़ाई में घी या तेल गरम करें, तेल गरम होने पर, एक चम्मच पेस्ट लेकर गरम तेल में डालें और गोल आकार में फैलाएं, दोनों तरफ सुनहरा भूरा होने तक तलें.

Also read : Patholi Recipe: नाग पंचमी पर विशेष रूप से बनती है यह डिश, यहां देखें रेसिपी


4. सर्विंग:

तले हुए मालपुए को किचन पेपर पर निकालें ताकि बचा हुआ तेल सोख लिया जाए, फिर इन्हें गरमागरम सर्व करें या ठंडा करके भी खा सकते हैं.

– सजावट और सर्विंग सुझाव अपनाएं

  • मालपुए को सजाने के लिए आप ऊपर से सूखे मेवे (काजू, बादाम) और गुलाब की पंखुड़ियों से सजा सकते हैं, इसके साथ-साथ ताजे फल या शाही चाशनी भी सर्व कर सकते हैं.

Also read : Nag Panchami: नाग पंचमी, कैसे करें नाग देवता की पूजा और क्या चढ़ाएं

Also read : Tricks to make food faster: खाना बनाना चाहते हैं ? मगर झटपट, जानिए ये ट्रिक्स

– परिवार और पूजा में शामिल करना चाहिए

  • नाग पंचमी के दिन मालपुआ को भगवान नाग देवता को भोग के रूप में अर्पित करें, इसे परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर खाएं और इस शुभ अवसर का आनंद लें.

Also read : Nag Panchami 2024: नाग पंचमी क्यों मनाते हैं, जानें इस दिन क्यों पीटते हैं गुड़िया, क्यों नहीं बनाई जाती रोटी

– समाप्ति विचार

  • मालपुआ का यह स्वादिष्ट भोग नाग पंचमी पर न केवल पूजा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है बल्कि परिवार के साथ खुशी और समृद्धि को भी बढ़ाता है, यह एक पारंपरिक मिठाई है जो हर त्यौहार को खास बनाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें