25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

National Book Lover’s Day 2024 : ऑटोबायोग्राफी से विकसित करें किताबें पढ़ने का हुनर

प्रत्येक आत्मकथा एक अलग व्यक्ति के जीवन से रूबरू कराती है और सिखाती है कि वे अपने जीवन की चुनौतियों से कैसे निपटे और अपनी मंजिल की ओर बढ़ते गये. नेशनल बुक लवर्स डे के मौके पर जानें, छात्र जीवन में ऑटोबायोग्राफी क्यों पढ़ना चाहिए...

National Book Lover’s Day 2024 : अनुभव का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन अगर आपके पास प्रत्यक्ष अनुभव नहीं है, तो अगली सबसे अच्छी बात है, दूसरों के अनुभवों से सीखना है और इसका सबसे बेहतरीन विकल्प है ऑटोबायोग्राफी पढ़ना. आत्मकथाएं हमारी पढ़ने की आदत को भी विकसित करती हैं. 

आत्मकथाएं देती हैं प्रेरणा 

कोई भी छात्र जब आत्मकथा पढ़ना शुरू करता है, तब उसे यह एहसास होता है कि इस धरती पर हर व्यक्ति को कठिनाइयों और समस्याओं से जूझना पड़ता है और अधिकतर लोगों की सफलता के पीछे कड़ा संघर्ष होता है. आत्मकथाओं में कई ऐसे उद्धरण होते हैं, जो प्रेरित करते हैं.

मिलता है एक नया नजरिया 

कोई व्यक्ति जब अपने जीवन की गलतियों को आत्मकथा में लिखता है, तो पाठक को अपनी गलतियों पर गौर करने का नजरिया और सीखने का मौका मिलता है. साथ ही लेखक के उदाहरण छात्रों को दोबारा वही गलती न करने के प्रति जागरूक करते हैं. अगर हम कोई गलती कर रहे हों और आत्मकथा पढ़ते वक्त हमें इस बात का अहसास हो, तो हम उसे रोक देते हैं और जिसके साथ गलत कर रहे हैं, उसके लिए खेद महसूस करते हैं.  

पढ़ने के प्रति बढ़ती है रुचि 

आत्मकथाएं पढ़ने की शुरुआत हमारी पढ़ने की आदत को भी विकसित करती है. जिस विद्यार्थी को पढ़ने की आदत नहीं होती, वह किताब नहीं पढ़ पाता, उसे बोरियत महसूस होती है. लेकिन एक बार जब आप आत्मकथा पढ़ना शुरू कर देंगे, तो आप निश्चित रूप से इसका आनंद लेंगे. इसलिए शुरुआत अभी करें.

लाभ हैं अनगिनत

जीवनियां पढ़कर हम न केवल सफल लोगों की उपलब्धियों के बारे में जानते हैं, बल्कि उनकी कमियों के बारे में भी जानते हैं और उनके उस अनुभव से रूबरू होते है कि कैसे उन्होंने अपनी कमियों को दूर किया. यदि आपने अब्राहम लिंकन, महात्मा गांधी, विन्सटन चर्चिल या किसी अन्य व्यक्ति के जीवन के बारे में पढ़ा है, तो इनका जीवन आपको कठिन दौर में एक दिशा दिखा सकता है. आत्मकथाएं पढ़ हम उस दौर के समाज, रहन-सहन आदि को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें