27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब तीसरी आंख से होगी जिला कोषागार कार्यालय की निगरानी

उपायुक्त नैंसी सहाय ने गुरुवार को समाहरणालय भवन स्थित जिला कोषागार कार्यालय का निरीक्षण किया.

डीसी ने जिला कोषागार कार्यालय का किया निरीक्षण किया, फाइलों की जांच की

डीसी ने कोषागार पदाधिकारी जल्द सीसीटीवी कैमरा लगाने का दिया निर्देश

हजारीबाग.

उपायुक्त नैंसी सहाय ने गुरुवार को समाहरणालय भवन स्थित जिला कोषागार कार्यालय का निरीक्षण किया. उपायुक्त ने निरीक्षण के दौरान स्टाॅक पंजी, स्टांप पंजी, ओपनिंग व क्लोजिंग रजिस्टर, अग्निशमन यंत्र, वज्रगृह सुरक्षा गार्ड व वज्रगृह के सुरक्षा के सुदृढ़ीकरण से संबंधित निर्गत प्रमाण पत्रों की जांच की. कोषागार पदाधिकारी उज्ज्वल चौरसिया ने सीसीटीवी लगाने की मांग की. उपायुक्त ने तत्काल समाहरणालय समेत सभी जरूरत स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया. उपायुक्त कोषागार के फाइलों की जांच की. उन्होंने बिल भुगतान संबंधी संचिका, आउटसोर्सिंग वेतन भुगतान की फाइल, स्टॉक रजिस्टर, सर्विस बुक, कार्यरत कर्मचारियों की जानकारी ली. डीसी ने कहा कि कोषागार में संचिका, विभिन्न परीक्षाओं के प्रश्न पत्र व महत्वपूर्ण दस्तावेज रखे जाते हैं. उन्होंने समय-समय पर सभी सुरक्षात्मत उपकरणों और फायर सेफ्टी, सुरक्षा गार्ड को चुस्त दुरुस्त रखने की बात कहीं. स्ट्रांग रूम में लगे फायर सेफ्टी यंत्र को चालू हालत में व सुरक्षा प्रहरियों की उपलब्धता व रोस्टर ड्यूटी चार्ट को देखा. उपायुक्त ने अप्रचलित स्टाम्प, पुराने रिकाॅर्ड और अन्य खराब पड़ी सामग्रियों, पुराने चुनावी सामग्रियों का प्रबंधन करने के लिए विभाग से समन्वय स्थापित कर कार्रवाई करने को कहा. उपायुक्त ने पोस्ट रिटायरमेंट बेनिफिट्स, पेंशन आदि मामलों को प्राथमिकता के साथ निष्पादित करे. प्रशिक्षु आइएएस लोकेश बारंगे को कोषागार कार्यालय की ओर से निर्गत प्रशस्ति पत्र उपायुक्त के द्वारा दिया गया.

प्रशिक्षु आइएएस लोकेश बारंगे ने कहा कि कोषागार विभाग एक महत्त्वपूर्ण विभाग है, इस ईकाई में बेहतर कार्य प्रबंधन सीखने को मिला. उन्होंने कहा कि वित्तीय मामलों में गलतियों की संभावना नगण्य होती है. इसलिए गंभीर एवं संवेदनशील होकर कार्य सीखने की जरूरत है. उपायुक्त ने अपने निरीक्षण के क्रम में सभी विभागों के कार्यालय प्रधान से कहा कि वेतन संबंधी विपत्रों को समय पर कोषागार कार्यालय भेंजे ताकि समय पर वेतन भुगतान किया जा सके. मौके पर प्रशिक्षु आइएएस लोकेश बारंगे, कोषागार पदाधिकारी उज्ज्वल चौरसिया व कोषागार कार्यालय के कर्मी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें