29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रखंड के 47 स्कूलों में पीएम श्री के तहत की जायेगी आंकड़े की प्रविष्टि

अंतिम रूप से चयनित होने पर बनेंगे मॉडल विद्यालय

सोनो.

प्रखंड के 47 विद्यालय पीएम श्री योजना के लिए चिह्नित किये गये हैं. विभाग ने इन चिह्नित विद्यालयों को पोर्टल पर विद्यालय से संबंधित डेटा अपलोड करने का निर्देश दिया है. डेटा अपलोड होने के उपरांत इन विद्यालयों का भौतिक निरीक्षण किया जायेगा. बता दें कि इनमें से अंतिम रूप से चयनित होने वाले विद्यालयों को मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित किया जायेगा. स्मार्ट क्लास, कौशल विकास कर्मशाला, विज्ञान प्रयोगशाला, कंप्यूटर प्रयोगशाला, इंटरनेट सुविधा, पुस्तकालय, खेल का मैदान, जिम आदि सुविधाओं के विकास को प्राथमिकता दी जायेगी.

दरअसल पीएम श्री योजना में उन विद्यालयों का चयन चैलेंज मोड के माध्यम से किया जाता है, जो विद्यालय कुछ न्यूनतम मानडंडों को पूरा करते हैं. इसमें शहरी क्षेत्र के विद्यालय को कम से कम 70 प्रतिशत व ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय को 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होता है. अच्छी स्थिति में विद्यालय भवन, स्वच्छ परिसर, छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय, शिक्षक छात्र का ठीक अनुपात ये सभी मानक बिंदुओं पर निरीक्षण होगा. योजना में अंतिम रूप से चयन के दो वर्ष के अंदर सभी कक्षाओं में ड्रॉप आउट दर शून्य सुनिश्चित करने, छात्र- शिक्षक अनुपात के मानदंडों का पालन करने और विभिन्न गतिविधियों पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन, खेलकूद, कला, संस्कृति और खेल-खेल में कौशल विकास शिक्षण को लागू करने पर काम करना होता है. गौरतलब है कि पीएम श्री योजना भारत सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है. इसकी शुरुआत 5 सितंबर 2022 को की गयी है. इस योजना के तहत पांच सालों में भारत के 14500 स्कूलों को अपग्रेड करने का लक्ष्य रखा गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें