24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bhagalpur Hansdiha Four-lane Project: भागलपुर से हंसडीहा तक फोरलेन के लिए 25 गांवों की भूमि का अधिग्रहण, 765 करोड़ रुपये की परियोजना

Bhagalpur Hansdiha Four-lane Project: भागलपुर से हंसडीहा के बीच बनने वाली फोरलेन सड़क के पहले चरण में ढाका मोड़ तक के लिए 25 गांवों की 33.57 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा. इसके लिए सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने गजट अधिसूचना जारी कर दी है. यह परियोजना एनएच 133ई के तहत 765 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की जाएगी.

Bhagalpur Hansdiha Four-lane Project: भागलपुर से हंसडीहा के बीच पहले चरण में ढाका मोड़ तक बनने वाली फोरलेन सड़क का काम जल्द शुरू होगा. जमीन अधिग्रहण के लिए सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय (मोर्थ) ने सूचना (गजट) जारी कर दिया है. इसके तहत जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होगी. वहीं, मोर्थ की ओर से प्रकाशन करने के बाद टेंडर की प्रक्रिया बढ़ेगी. बांका के रजौन प्रखंड के 25 गांवों की 33.57 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जायेगी. जमीन अधिग्रहण के कारण एनएच 133ई का मामला अटका हुआ था. पिछले साल सितंबर में मोर्थ ने 765 करोड़ रुपये से भागलपुर से ढाका मोड़ के खड़हरा गांव तक एनएच 133ई के लिए टेंडर जारी किया था, लेकिन निजी जमीन को लेकर मामला अटक गया, जहां फोरलेन सड़क बननी है, वहां कुछ मकान रास्ते में आ रहे थे. इसका विरोध हुआ, तो टेंडर की प्रक्रिया पूरी नहीं करायी जा सकी.

Bhagalpur Hansdiha Four-lane Project: भू अर्जन कार्यालय की रिपोर्ट न बनने से आ रही हैं अटकलें

मामला कई दिनों तक बांका के जिला भू-अर्जन कार्यालय से रिपोर्ट तैयार नहीं होने पर लंबित रहा. इसके बाद इसी वर्ष जून में भागलपुर अधीक्षण अभियंता ने बांका के जिलाधिकारी से ये कहते हुए आग्रह किया कि जल्द मामला नहीं सुलझा तो मोर्थ टेंडर रद्द करते हुए इसकी राशि किसी दूसरी परियोजना में लगा देगा. बांका के रजौन प्रखंड की 33 हेक्टेयर भूमि की थ्रीडी रिपोर्ट मोर्थ को भेज दी है. मोर्थ की ओर से प्रकाशन भी कर दिया गया है. इन गांवों की ली जायेगी जमीन रजौन प्रखंड के जीवनचक, मुनियाचक, मोसिनचक, सतबिधी, नियामतपुर, जोअड़चक, सांझा, अगियाचक, टिकुनी, मढ़ई, खैरा, खिफायतपुर, भूसिया, बनगांव, मोरामा, चांदपुर मलिक, सोहनी, पुनसिया, धौनी, जोहावचक, श्यामपुर, कटियामा, बखाराबेला, खिद्दी, साफियाचक व केवारी गांव की जमीन अधिग्रहित की जायेगी. इपीसी मोड में बनेगी फोरलेन सड़क, पानी निकासी की होगी बेहतर व्यवस्था हंसडीहा मार्ग यानी, एनएच-133ई का निर्माण इंजीनियरिंग प्रिक्योरमेंट कंस्ट्रक्शन(इपीसी) मोड में होगा.

Bhagalpur Hansdiha Four-lane Project: जाम की समस्या से मिलेगा निजात

पेब्ड शोल्डर के साथ इस फोरलेन में ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर किया जायेगा. फोरलेन होने से टाउन के बाजारों में जाम की समस्या से निजात मिलेगी. भागलपुर के बायपास थाना के सामने से खड़हरा गांव (ढाका मोड़) तक 36 किलोमीटर फोरलेन का निर्माण होगा. इस पर 765 करोड़ रुपये खर्च होगा. इस प्रोजेक्ट के तहत जगदीशपुर, बलुआचक, रजौन, पुनसिया टाउन में पानी निकासी के लिए बेहतर ड्रेनेज सिस्टम बनेगा. इन जगहों पर संकरी सड़क होने पर जाम से निजात मिलेगी. फोरलेन सड़क 14 से 69 मीटर चौड़ी बनेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें