24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Tourism: झारखंड की यह जगह है बैंबू क्राफट के लिए मशहूर, पर्यटक भी हैं दीवाने

Jharkhand Tourism: झारखंड के दुमका जिले में पीढ़ियों से अद्भुत कला कौशल के जानकार बांस शिल्पकारी को नयी पहचान दिला रहे हैं. देश-विदेश से पर्यटक इन कलाकृतियों की ओर खींचे चले आते हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं झारखंड की बांस शिल्प कला के बारे में.

Jharkhand Tourism: झारखंड राज्य न केवल अपने प्राकृतिक सौंदर्य, प्राचीन मंदिर और समृद्ध इतिहास बल्कि अपनी कला और संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां की आदिवासी कला के पर्यटक भी दीवाने हैं. झारखंड का दुमका जिला सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और प्रसिद्ध जगह है. यह जिला न केवल मलूटी मंदिर जैसे धार्मिक महत्व बल्कि अपने बांस शिल्पकला के लिए भी जानी जाती है. देश-विदेश से पर्यटक इस असाधारण कला कौशल को देखने दुमका पहुंचते हैं. अगर आप भी कला प्रेमी हैं और बैंबू क्राफ्ट में रुचि रखते हैं, तो जरुर विजिट करें दुमका.

पीढ़ियों से बुनी जा रही जटिल कलाकृतियां

Bamboo Crafters
Bamboo crafters

दुमका जिले में बांस शिल्पकारी में निपुण कलाकारों के घर है, जो कई साल पुराने हैं. पीढ़ियों से ये कलाकार अपने अद्भुत कला कौशल के जरिए झारखंड की सांस्कृतिक विरासत को संजोए हुए हैं. ये कलाकार बांस की लकड़ी में महीन नक्काशी करके विभिन्न कलाकृतियां बनाते हैं, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. बांस शिल्पकारी एक प्राचीनतम और लोकप्रिय कला कौशल है. इसमें बांस के बने हैंडबैग, फूलदान, टोकरी, सूप, खिलौने, घर की सजावट के सामान सहित अन्य उपयोग की वस्तुएं बनाई जाती है. ये कलाकृतियां लोगों को काफी पसंद आती है.

राज्य सरकार भी इस क्षेत्र में कारीगरों की मदद कर रही है. दुमका के साथ बोकारो, गुमला, रांची, लातेहार और धनबाद सहित कई जगहें विभिन्न संस्थान बांस शिल्पकला को संरक्षित करने के लिए कलाकारों को प्रशिक्षण देते हैं. हाथों से बने इस अद्भुत कला कौशल की कृतियां विदेशी पर्यटकों को भी खूब पसंद आती है. यही कारण है कला प्रेमी पर्यटक बड़ी संख्या में प्राचीन शिल्पकला बनते देखने और खरीदने झारखंड पहुंचते हैं. दुमका जिला झारखंड में बांस शिल्पकला का केंद्र है.

Also Read: Jharkhand Tourism: झारखंड की खूबसूरती निहारने का है मन, तो शानदार होगी ये जगहें

कहां है दुमका

Woman Making Art Piece From Bamboo
Woman making art piece from bamboo

दुमका जिला आदिवासी बांस शिल्पकला को संरक्षित कर विश्व प्रसिद्ध बनाने में अहम योगदान निभाता है. यह जिला झारखंड के साथ बिहार और बंगाल राज्य से भी जुड़ा हुआ है. यहां आने के लिए आप आसानी से ट्रेन, हवाई जहाज और निजी गाड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सड़क मार्ग – दुमका पहुंचने का सबसे आसान माध्यम है सड़क मार्ग. आप रांची और कोलकाता से सरकारी या प्राइवेट बस लेकर भी दुमका आ सकते हैं.

वायु मार्ग – दुमका आने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, पटना का जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट और कोलकाता का नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट है.

रेल मार्ग – दुमका जिला झारखंड के साथ बिहार और बंगाल के रेल लाइनों से भी जुड़ा हुआ है. दुमका का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन झारखंड का देवघर, पश्चिम बंगाल का रामपुरहाट और बिहार का भागलपुर जंक्शन है.

Also Read: Jharkhand Tourism: मॉनसून में बढ़ जाती है खूंटी के जलप्रपातों की सुंदरता, देखें मनोरम दृश्य

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें