24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Paris Olympics 2024:CAS ने विनेश फोगट की अपील पर आधिकारिक बयान जारी किया ओलंपिक खेलों की समाप्ति से पहले’ निर्णय जारी किया जाएगा

Paris Olympics 2024:सीएएस ने विनेश की अपील पर एक बयान जारी किया है, जिसमें पुष्टि की गई है कि पेरिस ओलंपिक की समाप्ति से पहले निर्णय जारी कर दिया जाएगा..

पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किग्रा श्रेणी में स्वर्ण पदक मुकाबले से ठीक पहले अयोग्य ठहराए जाने के बाद कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने उनकी अपील स्वीकार कर ली है, जिसके बाद भारतीय पहलवान विनेश फोगट की ओलंपिक रजत पदक जीतने की उम्मीदें अभी भी कायम हैं. वजन मापने के दौरान उनका वजन मात्र 100 ग्राम अधिक पाया गया, जिसके कारण उन्हें फाइनल से बाहर होना पड़ा. इस तकनीकी खामी के कारण न केवल उन्हें स्वर्ण पदक जीतने का मौका गंवाना पड़ा, बल्कि इसका मतलब यह भी हुआ कि वे बिना पदक के ही घर लौट जाएंगी, क्योंकि अयोग्य ठहराए गए एथलीट आमतौर पर पदक के लिए अयोग्य होते हैं.

Paris Olympics 2024:विनेश ने सीएएस में अपील दायर की

अपनी अयोग्यता के बाद, विनेश ने सीएएस में अपील दायर की, जिसमें निर्णय को पलटने की मांग की गई. शुक्रवार को, सीएएस ने एक आधिकारिक बयान जारी किया जिसमें अपील को स्वीकार किया गया और अगले कदमों की रूपरेखा बताई गई.

जबकि CAS ने स्पष्ट किया कि वह विनेश के दूसरे वजन-माप के अनुरोध को स्वीकार नहीं कर सकता या उसे स्वर्ण पदक मैच में फिर से शामिल नहीं कर सकता, संगठन ने उसे संयुक्त रजत पदक देने की संभावना के बारे में उसके मामले को सुनने के लिए सहमति व्यक्त की.

Image 128
Paris olympics 2024:cas ने विनेश फोगट की अपील पर आधिकारिक बयान जारी किया ओलंपिक खेलों की समाप्ति से पहले' निर्णय जारी किया जाएगा 2

इस कदम ने कानूनी प्रक्रिया के दौरान विनेश की ओलंपिक पोडियम फिनिश की उम्मीदों को जीवित रखा है. शुक्रवार को जारी CAS के बयान में कहा गया, “भारतीय पहलवान विनेश फोगट (आवेदक) द्वारा 7 अगस्त 2024 को 16:45 CEST पर CAS एड हॉक डिवीजन में एक आवेदन दायर किया गया था, जो ओलंपिक गेम्स पेरिस 2024 में महिला फ़्रीस्टाइल 50 किग्रा प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक मैच से पहले, उनके दूसरे वजन-माप में विफल होने के कारण यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) द्वारा उन्हें बदलने के निर्णय के संबंध में था.

Also read :Paris Olympics 2024:नीरज चोपड़ा की मां द्वारा अरशद नदीम को ‘अपना बेटा’ कहने के…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें