27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Speech for Indian Independence Day: भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर दें यह शानदार भाषण, देशभक्ति से झूम उठेंगे लोग

इस प्रेरणादायक भाषण के साथ भारतीय स्वतंत्रता दिवस के महत्व को जानें, जो स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान की शौर्य गाथा बताता है

Speech for Indian Independence Day: इस 15 अगस्त आप इस शानदार स्पीच को पेश कर कार्यक्रम में देशभक्ति की लहर ल सकते है. हम हर साल 15 अगस्त को भारतीय स्वतंत्रता दिवस(Indian Independence Day)मनाते हैं, यह दिन 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से भारत को मिली आजादी का प्रतीक है. इस ऐतिहासिक दिन पर, 1947 का भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम लागू हुआ, जिसने विधायी संप्रभुता को भारतीय संविधान सभा को हस्तांतरित कर दिया.इस वर्ष, 2024 में, हम अपने देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे हैं.

National Flag
Indian independence day

भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर शानदार भाषण

सभी को सुप्रभात/दोपहर/शाम,

आज, हम अपने देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण अवसर मनाने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं – भारतीय स्वतंत्रता दिवस(Indian Independence Day). इस दिन, हम उन अनगिनत व्यक्तियों के बलिदान और शौर्य को याद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी और एकता, शांति और प्रगति के मूल्यों को संजोया जो हमारी स्वतंत्रता का प्रतीक हैं. यह चिंतन, गर्व और प्रेरणा का दिन है क्योंकि हम औपनिवेशिक शासन के अंत और एक संप्रभु भारत के जन्म का स्मरण करते हैं.

Also Read:Independence Day Rangoli Idea: इस 15 अगस्त जरूर बनाएं तिरंगा थीम रंगोली, यहां देखें डिजाइन

ऐसे शुरू हुई थी क्रांति

इस दिन के महत्व को समझने के लिए, हमें 15 अगस्त, 1947 को वापस जाना होगा, जब भारत ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन की छाया से आजादी की रोशनी में उभरा था. लगभग दो शताब्दियों के उत्पीड़न के बाद, भारतीय उपमहाद्वीप ने आखिरकार स्वतंत्रता की सुबह देखी. यह उपलब्धि अचानक नहीं थी; यह दूरदर्शी नेताओं और साहसी व्यक्तियों के नेतृत्व में एक लंबे और कठिन संघर्ष का परिणाम था, जिन्होंने एक स्वतंत्र और एकजुट राष्ट्र का सपना देखने का साहस किया.

स्वतंत्रता का मार्ग अनेक संघर्षों और आंदोलनों से चिह्नित था, 1857 में पहले विद्रोह से लेकर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के गठन और उसके बाद महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल और कई अन्य जैसे नेताओं के उदय तक. उनके अथक प्रयासों ने, चाहे शांतिपूर्ण विरोध, सविनय अवज्ञा या रणनीतिक वार्ता के माध्यम से, ब्रिटिश शासन को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Also Read: Independence Day Decoration Idea: इस 15 अगस्त अपने घर, स्कूल और ऑफिस को ऐसे करें डेकोरेट

स्वतंत्रता, समानता और न्याय का प्रतीक है यह दिवस

स्वतंत्रता दिवस केवल एक ऐतिहासिक मील का पत्थर नहीं है; यह हमारे राष्ट्र की लचीलापन, विविधता और लोकतांत्रिक आदर्शों का उत्सव है. यह उन मूल्यों की याद दिलाता है जो हमारे लोकतंत्र को रेखांकित करते हैं- स्वतंत्रता, समानता और न्याय. इस दिन, हम एक राष्ट्र के रूप में अपनी प्रगति को भी स्वीकार करते हैं, जो प्रौद्योगिकी, विज्ञान, शिक्षा और सामाजिक सुधारों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में हमारी उपलब्धियों को दर्शाता है.

स्वतंत्रता और समानता के सिद्धांतों को हमारे कार्यों का मार्गदर्शन करना जारी रखना चाहिए क्योंकि हम गरीबी, असमानता और पर्यावरणीय स्थिरता की चुनौतियों का समाधान करते हैं. हम में से हर एक को राष्ट्र के विकास में योगदान देने और अपनी स्वतंत्रता के मूल्यों को बनाए रखने में अपनी भूमिका निभानी है.

इस दिन को मनाते हुए, आइए हम एकता और राष्ट्रीय गौरव के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करें.  भारत की ताकत इसकी विविधता में निहित है, और हमारे सामूहिक प्रयास ही हमें वास्तव में लचीला बनाते हैं.  आइए हम अपनी सांस्कृतिक विरासत को अपनाएँ, अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएँ, और एक ऐसे भविष्य के निर्माण की दिशा में काम करें जहाँ हर नागरिक फल-फूल सके.

अंत में, आज जब हम अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और राष्ट्रगान गाएंगे, तो आइए हम उन लोगों के बलिदानों को याद करें जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता का मार्ग प्रशस्त किया और अपने राष्ट्र के आदर्शों के प्रति अपने समर्पण को नवीनीकृत करें. आइए हम अपने समाज में सकारात्मक योगदान देकर और एकता और प्रगति की भावना को बढ़ावा देकर उनकी विरासत का सम्मान करें.

जय हिंद!

Also read: Unsung Heroes: कौन हैं होपन मांझी? जिनके एक बार कहने पर ही बापू उनके घर पर ठहरें और किया रात्रि विश्राम

Also read: Quit India Movement: कैसे शुरू हुई स्वतंत्रता संग्राम की क्रांति, इन महिला नायकों ने निभाई अहम भूमिका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें