30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संयुक्त किसान मोर्चा व खेत मजदूर यूनियन का धरना-प्रदर्शन

संयुक्त किसान मोर्चा व खेत मजदूर यूनियन के स्थानीय इकाई ने सामूहिक रूप से जिला समाहरणालय स्थित धरनास्थल पर प्रदर्शन किया.

लखीसराय. क्रांति दिवस के अवसर पर शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा व खेत मजदूर यूनियन के स्थानीय इकाई ने सामूहिक रूप से जिला समाहरणालय स्थित धरनास्थल पर प्रदर्शन किया. खेत मजदूर यूनियन के जिला मंत्री रामदयाल साव की अध्यक्षता में 13 सूत्री मांग के समर्थन में सभी ने धरना-प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के बाद दोनों संगठनों के वरिष्ठ नेता के प्रतिनिधि मंडल ने सामूहिक रूप से डीएम को ज्ञापन देकर समस्या के समाधान की मांग की. धरना-प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे जनवादी नौजवान सभा के संयुक्त राज्य सचिव दीपक कुमार वर्मा एवं सीपीआईएम के जिला मंत्री मोती शाह ने बताया कि 13 सूत्री मांग से संबंधित आवेदन डीएम को दिया है. जिसमें मुख्य रूप से स्वामीनाथन आयोग के सिफारिश के अनुसार किसान को सभी फसल के खरीद का लाभकारी दाम एमएसपी देने की गारंटी, किसान और मजदूर को ऋण व्यवस्था से मुक्त करने और किसान के आत्महत्या को रोकने के लिए व्यापक ऋण माफी कानून लागू करने, किसान विरोधी फसल कॉरपोरेटर समर्थित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को वापस लेने, बिजली के निजीकरण, प्रीपेड स्मार्ट मीटर पर रोक लगाने, कृषि कार्य के लिए 24 घंटे मुफ्त बिजली की आपूर्ति, सभी किसान खेत मजदूर तथा बेरोजगार नौजवान को प्रतिमाह 10 हजार पेंशन एवं विधवा, वृद्धा पेंशन को प्रतिमाह तीन हजार करने, स्कूल में कार्यरत रसोईया का वेतन प्रतिमाह पांच हजार करने, जिले के तमाम भूमिहीन को पांच डिसमिल जमीन देकर भवन बनवाने, घोसैठ मौजा के पीरीबाजार में 100 वर्षों से बसे हुए पर्चाधारी व इंदिरा आवास लाभान्वित 200 नट परिवार को भू-माफिया द्वारा उजाड़ने की साजिश को बेनकाब करने, हलसी प्रखंड के मानपुर गांव में 100 वर्षों से बसे 50 भूमिहीन परिवार को पर्चा व इंदिरा आवास देकर बसाने, सदर अंचल के विभिन्न क्षेत्र में 300 भूमिहीन परिवार को पांच डिसमिल जमीन देकर बसाने, लाल पहाड़ी घोसीकुंडी के बीच पुल निर्माण, पथुआ दियारा से वलीपुर के बीच पक्की सड़क का निर्माण एवं बड़हिया टाल एवं दियारा में दो फसली खेती के लिए सरकारी सहायता प्रदान करने का मांग शामिल है. मौके पर किसान सभा के सुधीर कुमार यादव, शिवदानी प्रसाद, अजीत कुमार यादव, शंकर राम, सुधीर प्रसाद सिंह, रोशन कुमार सिंह, योगेंद्र यादव, राजकुमार सिंह, अनीता देवी, लक्ष्मी देवी, रेखा देवी, निर्मला देवी, सुनीता देवी, मीरा देवी एवं चमेली देवी सहित अन्य लोग मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें