25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kaimur News : चार सेंटर सील, एफआइआर दर्ज

Kaimur News : डीएम के निर्देश पर जिले में अल्ट्रासाउंड व पैथोलॉजी सेंटरों पर छापेमारी

Kaimur News : डीएम के निर्देश पर जिले में अल्ट्रासाउंड व पैथोलॉजी सेंटरों पर छापेमारी

भभुआ कार्यालय. जिले में अवैध तरीके से अल्ट्रासाउंड सेंटर चलने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. अभी कुछ महीना पहले ही भभुआ में एक साथ कई अल्ट्रासाउंड एंड पैथोलॉजी सेंटरों पर डीएम के निर्देश पर टीम बनाकर छापेमारी की गयी थी. इसके बाद कई दुकानों पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए उन्हें सील कर दिया गया था. इसके बाद पूरे जिले में अल्ट्रासाउंड एवं पैथोलॉजी सेंटर चलाने वाले संचालकों के बीच हड़कंप मच गया था. लेकिन, जैसे ही थोड़ा समय बिता, वैसे ही अवैध रूप से अल्ट्रासाउंड में पैथोलॉजी सेंटर चलाने वाले संचालक एक बार फिर सक्रिय हो गये हैं और जिला मुख्यालय के साथ-साथ प्रखंडों तक अवैध रूप से अल्ट्रासाउंड और पैथोलॉजी सेंटर धड़ल्ले से चलने लगे हैं. इसकी सूचना लोगों द्वारा लगातार जिलाधिकारी को दी जा रही थी, जिसके बाद जिलाधिकारी सावन कुमार ने गोपनीय तरीके से दोनों एसडीओ को अपने-अपने अनुमंडल में अल्ट्रासाउंड एवं पैथोलॉजी सेंटरों पर छापेमारी करने का निर्देश दिया. डीएम के निर्देश पर मोहनिया के एसडीओ राकेश कुमार सिंह ने रामगढ़ में अल्ट्रासाउंड एवं पैथोलॉजी सेंटरों पर छापेमारी की गयी. भभुआ के एसडीओ विजय कुमार ने चैनपुर एवं चांद में अल्ट्रासाउंड एवं पैथोलॉजी सेंटरों पर छापेमारी की, जिसमें कुल चार अल्ट्रासाउंड एवं पैथोलॉजी सेंटरों को सील करते हुए प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की गयी है.

Kaimur News : किसी के पास कागजात नहीं थे

एसडीएम विजय कुमार ने चैनपुर में सपना अल्ट्रासाउंड पर छापेमारी की. वहां पर संचालक से अल्ट्रासाउंड केंद्र चलाने का जब लाइसेंस मांगा गया, तो संचालक की तरफ से कोई भी कागजात एसडीएम को नहीं दिखाया गया. इसके बाद तत्काल उसे सील करते हुए प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया गया. चांद में अनन्या अल्ट्रासाउंड की ओर से भी कोई कागजात नहीं दिखाया गया. उसे भी सील करते हुए प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया गया. साथ ही चांद के साइन डायग्नोस्टिक सेंटर एवं सान्या पैथलैब की ओर से लाइसेंस का कागज दिखाया गया. लेकिन, वहां पर जिस चिकित्सक के नाम पर लाइसेंस लिया गया था, वह मौजूद नहीं थे और टेक्नीशियन की ओर से ही अल्ट्रासाउंड एवं पैथोलॉजी का कार्य किया जा रहा था. इसके बाद उक्त दोनों अल्ट्रासाउंड एवं पैथोलॉजी सेंटरों पर भी एफआईआर दर्ज करते हुए सील करने का आदेश प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी चांद को दिया गया.

Kaimur News :सेंटर बंद कर भागे संचालक

इसी तरह से डीएम के निर्देश पर रामगढ़ में भी मोहनिया के एसडीएम राकेश कुमार सिंह ने अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापेमारी शुरू की. सबसे पहले इंदिरा डायग्नोस्टिक पर छापेमारी की गयी. वहां पर जैसे ही छापेमारी शुरू हुई कि बाजार में अवैध तरीके से चल रहे अल्ट्रासाउंड व पैथोलॉजी सेंटरों के संचालक शटर गिराकर फरार हो गये. इससे अन्य किसी केंद्र की जांच नहीं हो पायी. इंदिरा डायग्नोस्टिक सेंटर का लाइसेंस था, लेकिन चिकित्सक नहीं मौजूद थे. साथ ही कोई मरीज नहीं होने के कारण उसे सील नहीं किया जा सका, जबकि उसे तत्काल बंद करने का निर्देश एसडीओ ने दिया है.

स्वास्थ्य विभाग को बगैर जानकारी दिये की छापेमारी

इस छापेमारी की खास बात यह रही कि छापेमारी से पहले स्वास्थ्य विभाग तक को इसकी जानकारी नहीं दी गयी थी. छापेमारी के क्रम में चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है कि चैनपुर और चांद में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने ही अवैध तरीके से अल्ट्रासाउंड में पैथोलॉजी सेंटर चलते पाये गये. इसी तरह से सरकारी अस्पतालों के सामने अल्ट्रासाउंड एवं पैथोलॉजी सेंटर अवैध तरीके से चल रहे थे. यह कहना गलत नहीं होगा कि स्वास्थ्य विभाग के बगैर मिलीभगत के इस तरह से खुलेआम और बेखौफ होकर इनका चलना संभव है. डीएम के स्तर से इसी तरह से छापेमारी करायी गयी, तो स्वास्थ्य विभाग के कई कलई खुलकर सामने आ जायेंगे.

Also Read : Kaimur News : धोखाधड़ी में दो महिलाएं गिरफ्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें