27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नाग पंचमी पर कांवरिया पथ में उमड़ी शिवभक्तों की भीड़

मुंगेर जिला के असरगंज प्रखंड में 5 किलोमीटर तक कांवरिया पथ में शिव भक्तों को ठहरने के लिए एक भी जगह सरकारी टेंट अथवा धर्मशाला नहीं है.

प्रतिनिधि, असरगंज. मुंगेर जिला के असरगंज प्रखंड में 5 किलोमीटर तक कांवरिया पथ में शिव भक्तों को ठहरने के लिए एक भी जगह सरकारी टेंट अथवा धर्मशाला नहीं है. इससे कांवरियों को धूप में स्थानीय दुकानदारों द्वारा बनाये पंडाल में शरण लेना पड़ता है. तीखी धूप के बीच कांवरिया स्थानीय दुकानों में पसीने से लथपथ आराम करते देखे गये, जबकि शुक्रवार को नाग पंचमी के अवसर पर कांवरिया शिवभक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी.

नाग पंचमी पर कांवरिया पथ में शिवभक्तों की उमड़ी भीड़

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के 19वें दिन कच्ची कांवरिया मार्ग में नाग पंचमी के अवसर पर सुबह से ही जलाभिषेक करने को लेकर कांवरियों की भीड़ उमड़ पड़ी. सुबह से दोपहर तक कांवरिया शिवभक्तों को तीखी धूप का सामना करना पड़ा, लेकिन दोपहर होते ही मौसम सुहाना हो गया. सुहाना मौसम में शिवभक्त नाचते-गाते जयकारा लगाते हुए बाबा भोले के दरबार की ओर कूच करते रहे. नाग पंचमी को लेकर कांवरिया मार्ग में नाग देवता का दर्शन कराने में सपेरे भी लगे रहे. मुंगेर जिला सीमा प्रारंभ कच्ची कांवरिया पथ से थाना चौक तक पड़ने वाले कांवरिया पथ के दुकानों में कांवरियों की खचाखच भीड़ लगी रही. वहीं दुकानदार कांवरियों के बीच नाश्ता, खाना, फल, ठंडा बेचने में मशगूल रहे.

सरकारी स्तर पर व्यवस्था नहीं होने से कांवरियों को हो रही परेशानी

मालूम हो कि सुल्तानगंज से दसवां किलोमीटर पर मुंगेर जिला सीमा प्रारंभ कच्ची कांवरिया पथ कमरांय हैं. जहां सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से सुबह जल भरकर चलने के बाद कांवरियों का पहला स्टॉपेज कमरांय होता है. कमरांय से थाना चौक तक पांच किलोमीटर के इस क्षेत्र में एक भी जगह सरकारी स्तर पर कांवरियों के ठहराव की व्यवस्था नहीं की गयी है. इस कारण थके हारे कावंरिया स्थानीय दुकानदारों की चौकी पर कुछ राशि देकर आराम करते हैं. कहीं बगीचे में पॉलिथीन बिछा कर डेरा डंडा डाल देते हैं और अपने स्वजन के साथ खाना-पीना करते हैं. छत्तीसगढ़ के कांवरिया सुरेश, दीनालाल, मुरारी, कृष्णानंद, वाल्मीकि सहित अन्य ने बताया कि सुल्तानगंज से चलने के बाद पहला स्टॉपेज हमलोग कमरांय में रखते हैं. जहां सरकारी व्यवस्था नहीं रहने के कारण हमलोगों को खाना बनाने एवं आराम करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यहां भी सरकारी स्तर पर प्रशासन को व्यवस्था की जानी चाहिए.

बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव सपरिवार कांवर लेकर जाते बाबाधाम

मुंगेर. सावन के तीसरे शुक्रवार को नाग पंचमी के दिन बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव बी राजेंद्र अपने सपरिवार के साथ सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से जल भरकर देवघर के लिए रवाना हुए. बी राजेंद्र बिना कोई सुरक्षा व्यवस्था के सामान्य कांवरियों की तरह कांवर लेकर बाबा का जयकारा लगाते हुए देवघर की ओर प्रस्थान किये. सुबह के 10 बजे वे मुंगेर जिला सीमा में प्रवेश किये और मीडिया से मुखातिब नहीं होते हुए भी उन्होंने कहा कि कांवरिया शिव भक्तों के लिए सरकार द्वारा अच्छी व्यवस्था की गयी है. सुल्तानगंज के बाद पहला स्टॉपेज असरगंज थाना चौक के समीप किया हूं. उनकी व्यवस्था में तारापुर एसडीओ राकेश रंजन कुमार, बीडीओ तान्या, सीओ उमेश शर्मा सहित पुलिस बल लगे रहे.

कांवरिया पैर में दर्द, छाला, डिहाईड्रेशन, सर्दी, बुखार से परेशान

तारापुर. बोल बम का नारा है बाबा एक सहारा है, बाबा नगरी दूर है जाना भी जरूर है… जैसे कई महामंत्र के साथ शुक्रवार को कच्ची कांवरिया पथ लाल-पीले वस्त्रधारियों से गुजलार रहा. कड़ी धूप के कारण मार्ग में कांवरियों को परेशानी हो रही थी और थोड़ी दूर चलने के बाद कांवरिया थक जा रहे हैं और किसी दुकान या पेड़ के नीचे शरण ले रहे थे. पैदल चलते-चलते कांविरया के पांव में छाले भी पड़ जा रहे थे.

लगातार पैदल यात्रा कर देवघर जाने वाले कांवरियों के पैर में छाले पड़ जा रहे हैं. इसे लेकर कांवरिया पथ में अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगाकर चिकित्सक के साथ जीएनएम एवं एएनएम की तैनाती तीन शिप्ट में 24 घंटे की गयी है. इस वर्ष गोगाचक धर्मशाला में लगाये गये शिविर में कांवरिया के ठहराव की बेहतर व्यवस्था की गयी है. शुक्रवार को शिविर में दिन के साढ़े ग्यारह बजे तक 234 कांवरियाें का इलाज ड्यूटी पर तैनात डाॅ निधि कुमारी द्वारा किया गया था. उन्होंने बताया कि सहयोगी के रूप में तनुजा कुमारी एएनएम एवं प्रीतिवाला जीएनएम हैं. शिविर में कुल 75 प्रकार की दवा उपलब्ध है. जिसमें सांप, बिच्छु, कुत्ता काटने के भी वैक्सिन उपलब्ध कराये गये हैं. शिविर में ऑक्सीजन के साथ दिव्यांग के लिए ह्वील चेयर भी दिया गया है. वैसे ज्यादातर कांवरिया पैर में दर्द, छाला आना, डिहाईड्रेशन, सर्दी, बुखार से संबंधित दवा लेने के लिए आते हैं. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को जौनपुर की 45 वर्षीय आशा देवी बम जिन्हें कुत्ता ने काटा था. उनको तीसरा डोज यहां दिया गया. वहीं किशनगंज के कांवरिया रामू बम, छपरा की सोनपरी देवी, धनबाद की रीचा बम कहती हैं कि इस वर्ष धर्मशाला में साफ-सफाई के साथ बनाये गये टेंट में बेहतर व्यवस्था की गई है.

स्कूली बच्चों ने निस्वार्थ भाव से की कांवरियों की सेवा

तारापुर. कच्ची कांवरियां मार्ग में धोबई गांव के समीप महावीर चौधरी उच्च विद्यालय शांतिनगर के तत्वावधान में शुक्रवार को पांच दिवसीय सेवा शिविर लगाया गया. जिसका उद्घाटन तारापुर की जिला परिषद सदस्य बिंदिया रानी, समाजसेवी कुणाल चौधरी, स्काउट गाइड के प्रशिक्षक गोरे लाल शर्मा ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया. इसके पश्चात सुल्तानगंज से देवघर बाबा बैद्यनाथ पर जल अर्पित करने जा रहे शिव भक्तों की स्कूली शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं ने निस्वार्थ भाव से सेवा की. कांवरियों को नींबू पानी, चाय, नींबू चाय, गर्म पानी, फल उपलब्ध कराया गया. मौके पर प्रभारी प्रधानाध्यापक रविंद्र कुमार शर्मा, कार्यालय प्रधान सत्यपाल सिंह, शिक्षक गौतम कुमार सिंह, मो. समीर, नील कमल, बाल्मीकि रविदास, सुनंदा मंडल, अंशु कुमारी सहित स्काउट गाइड के प्रशिक्षु व स्कूली छात्र-छात्राएं मौजूद थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें