26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डेंगू एवं चिकनगुनिया के प्रसार बढ़ने की संभावना, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जिला वैक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ डीएस सिंह ने कहा कि डेंगू एवं चिकनगुनिया नियंत्रण के लिए सदर अस्पताल में 8 बेड, अनुमंडलीय अस्पतालों में 4-4 बेड तथा सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2-2 बेड डेंगू वार्ड के लिए सुरक्षित किया गया है.

मधुबनी . डेंगू एवं चिकनगुनिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड में है. शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सिविल सर्जन डा. नरेश कुमार भीमसारिया एवं डीवीबीडीसीओ डाॅ डीएस सिंह को आवश्यक तैयारी करने तथा की गई तैयारियों का जायजा लिया. जिला वैक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ डीएस सिंह ने कहा कि डेंगू एवं चिकनगुनिया नियंत्रण के लिए सदर अस्पताल में 8 बेड, अनुमंडलीय अस्पतालों में 4-4 बेड तथा सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2-2 बेड डेंगू वार्ड के लिए सुरक्षित किया गया है. सभी बेड को मेडिकेटेड मच्छरदानी युक्त किया गया है. साथ ही संबंधित मरीजों के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा की व्यवस्था सभी अस्पतालों में उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया है. डेंगू के मरीज के पुष्टि होने पर मरीज के निवास स्थान के 500 मीटर क्षेत्रों मे जिला मलेरिया कार्यालय द्वारा टेक्निकल मालाथिऑन से फागिंग कराने का निर्देश दिया गया है. साथ ही इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा एक्टिव सर्विलांस कराने का निर्देश दिया गया है, ताकि नए मरीजों की खोज की जा सके. जिला में रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है, तथा एक नियंत्रण दक्ष बनाया गया है. जिला में डेंगू नियंत्रण के लिए नोडल चिकित्सा पदाधिकारी एवं फॉगिंग तथा लार्विसाइडल स्प्रे के लिए नोडल पदाधिकारी बनाया गया है. 20 अगस्त तक 50 चिकित्सा पदाधिकारियों को डेंगू एवं चिकनगुनिया के क्लीनिकल मैनेजमेंट से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डेंगू की जांच के लिए एन एस 1 एंटीजन किट उपलब्ध है. सदर अस्पताल में कंफर्मेटरी डेंगू जांच के लिए एलिजा किट एवं एलिजा रीडर मशीन उपलब्ध है. फागिंग मशीन की कुल संख्या 5 जिसमें कार्यरत एक है. पाज़िटिव रोगी के गांव में उनके घर से 500 मीटर रेडियस में टेक्निकल मालाथियोन द्वारा फागिंग तथा लार्विसाइडल का छिड़काव किया जाता है. डेंगू एवं चिकनगुनिया के रोग, कारण, उपाय एवं सावधानियां के बारे में जानकारी के लिए जिले के 50 सीएचओ को प्रशिक्षण दिया गया है. सिविल सर्जन डॉ नरेश कुमार भीमसारिया ने कहा कि वेक्टर नियंत्रण पदाधिकारी राकेश कुमार रंजन ने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए सतर्कता सहित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. जन समुदाय से उचित योजना के तहत डेंगू की रोकथाम एवं गतिविधि में सहभागिता ली जाएगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें