24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Independence Day event at Red Fort: दिल्ली के लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस का खास न्यौता पाने वाले ये दंपत्ति कौन हैं? जानिए उनकी दिलचस्प कहानी!

Independence Day event at Red Fort: इस स्वतंत्रता दिवस, बिहार के 61 दंपति प्रधानमंत्री मोदी के विशेष निमंत्रण पर दिल्ली के लाल किले में झंडोत्तोलन समारोह में शामिल होंगे, जहां देश-विदेश के मेहमान भी मौजूद रहेंगे.

Independence Day event at Red Fort: प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले से 15 अगस्त को तिरंगा झंडा फहराएंगे. झंडोत्तोलन समारोह में देश ही नहीं विदेश के मेहमान भी शिरकत करेंगे. कई देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री को गेस्ट के तौर पर निमंत्रण दिया जायेगा. इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह में बिहार के 61 दंपती प्रधानमंत्री मोदी के विशेष मेहमान बनने वाले हैं.

Independence Day event at Red Fort: आकांक्षी प्रखंड के लाभार्थी दंपती जायेंगे लाल किला

बता दें कि बिहार के प्रत्येक आकांक्षी प्रखंड से एक-एक लाभार्थी दंपती को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है. देश के 500 आकांक्षी प्रखंड का चयन किया गया है, जिसमें 61 प्रखंड बिहार से हैं. खगड़िया जिले के परबत्ता प्रखंड का चयन किया गया है. इन्हीं 61 प्रखंडों से 61 दंपती का चयन लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी का विशेष मेहमान बनने के लिए निमंत्रण आया है. दंपती के गांव वाले विशेष उपलब्धि बता रहे हैं. वहीं दंपती भी खुश हैं.

Independence Day event at Red Fort: आमंत्रण पाकर गदगद हैं दंपती

स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी का विशेष मेहमान बनने के लिए करना निवासी मुकेश कुमार व सुनीता कुमारी को आमंत्रण मिला है. आमंत्रण मिलते ही मुकेश दंपती गदगद हैं. बताते चले कि 2016 में परबत्ता पंचायत की मुखिया सुनीता कुमारी रह चुकी थीं. दंपती ने बताया कि बडे़ ही सौभाग्य की बात है मुझ जैसे लोगों को पीएम के कार्यक्रम में मेहमान के रूप में आमंत्रित किया गया है. इससे यह स्पष्ट होता है कि पीएम को गांव के प्रति लगाव है. गांव का विकास देश का विकास की तर्ज पर कार्य कर रहे हैं. दंपती ने कहा कि दिल्ली जाने के लिए दरभंगा से 12 अगस्त का फ्लाइट का टिकट मोबाइल पर मैसेज आ चुका है.

Independence Day event at Red Fort: 12 अगस्त को दिल्ली पहुंच जायेंगे दंपती

12 अगस्त को ही मुकेश दंपती दिल्ली पहुंच जायेंगे. 16 अगस्त तक विशेष मेहमान के तौर पर समारोह में शिरकत करेंगे. इनकी यात्रा, भोजन, आवास आदि का खर्च नीति आयोग वहन करेगा. जिसके लिए योजना व विकास विभाग की तरफ से चयनित दंपतियों की सूची नीति आयोग को भेज दी गयी है.

Independence Day event at Red Fort: आकांक्षी प्रखंडों में चलाया जा रहा विशेष अभियान

बता दें कि परबत्ता को आकांक्षी प्रखंड चुना गया है. आकांक्षी प्रखंड में नीति आयोग के तरफ से संपूर्णता अभियान चलाया जा रहा है. इसका उद्देश्य गर्भवतियों की देखभाल व पूरक पोषण दिया जाना, सभी बच्चों का टीकाकरण, प्रत्येक व्यक्ति की मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप की जांच, किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण, स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना आदि शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें