24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बुद्धदेव भट्टाचार्य के कॉर्निया से दो आंखों को मिली रोशनी

पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य की आंखें उनके निधन के 24 घंटे में दो लोगों के काम आ गयीं. उनके कॉर्निया से दो आंखों को रोशनी मिल गयी.

संवाददाता, कोलकाता

पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य की आंखें उनके निधन के 24 घंटे में दो लोगों के काम आ गयीं. उनके कॉर्निया से दो आंखों को रोशनी मिल गयी. रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्थेल्मोलॉजी के निदेशक असीम कुमार घोष ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री का कॉर्निया दो लोगों की आंखों में प्रतिस्थापित की गयी है. ये दोनों कॉर्निया खराब होने के कारण अंधेपन की समस्या से जूझ रहे हैं. प्रत्यारोपण के बाद फिलहाल दोनों स्वस्थ हैं. श्री घोष ने बताया कि जिन्हें कार्निया दिया जाता है, उनका नाम गोपनीय रखा जाता है. इस मामले में भी इस नियम का पालन किया गया है.

बता दें कि गुरुवार की सुबह पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य का निधन हो गया था. दोपहर से पहले ही उनका कॉर्निया संगृहीत कर लिया गया था.

श्री घोष ने बताया कि कॉर्निया प्रत्यारोपण से पहले दाता और जिन्हें दिया जा रहा है, उनमें कुछ मिलान किया जाता है. इसके बाद ही कॉर्निया का प्रत्यारोपण किया जाता है. गुरुवार रात प्रत्यारोपण की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी थी. चिकित्सकों ने बताया कि बुद्धदेव भट्टाचार्य के रेटिना में कुछ समस्या थी, लेकिन उनका कॉर्निया एकदम ठीक था. मोतियाबिंद होने के बाद भी उन्होंने आंखों का ऑपरेशन नहीं कराया था.

चिकित्सकों का मानना है कि हो सकता है कि अपनी समझ के कारण ही उन्होंने ऑपरेशन नहीं कराया होगा. यदि मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ होता, तो कॉर्निया की गुणवत्ता कम हो जाती. लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री की आंखों का कॉर्निया काफी अच्छी स्थिति में था. इस संस्थान में एक बार उनकी नेत्र जांच भी की गयी थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें