25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kakori Train Action: सीएम योगी ने किया काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ

Kakori Train Action: काकोरी शहीद स्मारक लखनऊ से काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ हो गया. पूरे वर्ष विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. 13 से 15 अगस्त 2024 तक हर घर तिरंगा का अभियान चलेगा.

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में काकोरी ट्रेन एक्शन (Kakori Train Action) शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ किया. काकोरी शहीद स्मारक लखनऊ में इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था. यह आजादी हमें अचानक प्राप्त नहीं हुई. इसके लिए लंबा संघर्ष करना पड़ा. अलग-अलग कालखंडों में हुआ यह संघर्ष इतिहास के पन्नों में दर्ज है. इससे जुड़े हुए स्थल हमारे लिए तीर्थ स्थल बनकर प्रेरणा प्रदान करने का कार्य कर रहे हैं.

क्रांतिवीरों को नमन किया

सीएम योगी ने भारत के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, देश के ज्ञात-अज्ञात क्रांतिवीरों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता की इस लड़ाई का केंद्र बिंदु पूरा भारत था. लेकिन भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पहचान का प्रतीक उत्तर प्रदेश सन 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम को भी नेतृत्व प्रदान कर रहा था. मंगल पांडे ने बैरकपुर में इसकी अगुवाई की थी. गोरखपुर में बंधू सिंह, मेरठ में कोतवाल धन सिंह गुर्जर, कानपुर में नाना साहब व तात्या टोपे और झांसी में महारानी लक्ष्मीबाई जैसे क्रांतिकारी इस आंदोलन का नेतृत्व कर रहे थे. अंग्रेज रानी लक्ष्मी बाई के नाम से कांपते थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें