27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में गंगा-कोसी समेत दर्जन भर नदियां उफनाईं, जानिए कहां खतरे की संभावना बढ़ी…

बिहार में गंगा-कोसी समेत दर्जन भर से अधिक नदियों में जबरदस्त उफान है. कई जगहों पर खतरे की संभावना बढ़ गयी है. जानिए ताजा अपडेट...

बिहार में गंगा, सोन, पुनपुन, घाघरा, गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती, कमला बलान, कोसी, महानंदा और परमान नदियां उफान पर हैं. इसे देखते हुये निचले इलाके लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ सहित संबंधित एजेंसियों को तैयार रहने का निर्देश दिया गया है.

पटना व भागलपुर समेत अन्य जिलों की नदियां…

गंगा नदी लगातार शुक्रवार को भी पटना के गांधीघाट और हाथीदह सहित भागलपुर के कहलगांव में खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी. पटना जिले के श्रीपालपुर में पुनपुन नदी का जलस्तर शुक्रवार सुबह छह बजे खतरे के निशान से दो सेंमी नीचे था. इसमें शनिवार सुबह आठ बजे 23 सेंमी कमी की संभावना है. वहीं कोसी नदी खगड़िया जिले के बलतारा और कटिहार जिला के कुरसेला में खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी.

ALSO READ: Bihar Weather: बिहार में मानसून कबतक सक्रिय रहेगा? किन जिलों में होगी बारिश, जानिए आज का मौसम…

बक्सर और पटना में गंगा का जलस्तर…

केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार शुक्रवार को गंगा नदी बक्सर में खतरे के निशान से 83 सेंमी नीचे थी. इसमें नौ सेंमी कमी की संभावना है. पटना के दीघाघाट में इसका जलस्तर खतरे के निशान से 13 सेंमी नीचे था. इसमें 23 सेंमी वृद्धि की संभावना है. पटना के गांधीघाट में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 36 सेंमी ऊपर था. इसमें चार सेंमी कमी की संभावना है. पटना के हाथीदह में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से सात सेंमी ऊपर था. इसमें 22 सेंमी वृद्धि की संभावना है.

पटना में सोन, गोपालगंज में गंडक और खगड़िया में बूढी गंडक का अपडेट

पटना के मनेर में सोन नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 52 सेंमी नीचे था. इसमें 37 सेंमी वृद्धि की संभावना है. पटना के श्रीपालपुर में पुनपुन नदी का जलस्तर खतरे के निशान से दो सेंमी नीचे था. इसमें 23 सेंमी कमी की संभावना है.
गोपालगंज के डुमरियाघाट में गंडक नदी खतरे के निशान से 15 सेंमी ऊपर बह रही थी. इसमें सात सेंमी कमी की संभावना है. खगड़िया में बूढ़ीगंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान से आठ सेंमी नीचे था. इसमें 27 सेंमी वृद्धि की संभावना है.

मुजफ्फरपुर में बागमती और अररिया में परमान का जलस्तर

मुजफ्फरपुर जिले के रुन्नी सैदपुर में बागमती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 27 सेंमी ऊपर था. इसमें 42 सेंमी कमी की संभावना है. मुजफ्फरपुर जिले के बेनीबाद में बागमती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 104 सेंमी ऊपर था. इसमें 22 सेंमी कमी की संभावना है. अररिया में परमान नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 36 सेंमी ऊपर था. इसमें 19 सेंमी वृद्धि की संभावना है.

सीएम नीतीश कुमार ने लिया जायजा, सतर्क रहने का निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर का शुक्रवार को जायजा लेने के बाद अधिकारियों को पूरी तरह रहने और सभी प्रकार की तैयारियां करने का निर्देश दिया है. खासकर गंगा नदी के किनारे वाले क्षेत्रों में बढ़ते जलस्तर को ध्यान में रखकर उन्होंने अधिकारियों से सतर्कता बरतने के लिए कहा है. इससे पहले मुख्यमंत्री ने सड़क मार्ग से पटना के आसपास गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर का जायजा लेने के लिए अटल पथ होते हुये जेपी गंगा पथ पहुंचे. वहां कंगन घाट तक गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर का जायजा लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें