25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भागलपुर में गर्ल्स हॉस्टल से निकले 42 खतरनाक रसेल वाइपर, सांप बिलों से निकलकर घरों में घुस रहे

भागलपुर में एक गर्ल्स हॉस्टल से 42 खतरनाक रसेल वाइपर सांप निकले हैं. बिलों से निकलकर ये सांप लोगों के घरों में घुस रहे हैं.

गौतम वेदपाणि: भागलपुर जिले में मानसून के दौरान झमाझम बारिश के कारण खेतों, गंगानदी बेसिन व मैदानों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है. इन जगहों पर बिलों में रहने वाले सांप निकलकर घरों में घुस रहे हैं. नगर निगम क्षेत्र के गंगातट पर बसे मुहल्लों में सांप निकलने की घटना में काफी वृद्धि हुई है. वन विभाग के रेस्क्यू टीम के सदस्य अभय कुमार सिन्हा ने बताया कि छह अगस्त को पीजी गर्ल्स हॉस्टल लालबाग से एक साथ 42 रसेल वायपर सांप को पकड़ा गया. आठ अगस्त को सभी सांप को जमुई जंगल में छोड़ा गया. सभी सांप को एक टंकी से निकाला गया. रसेल वाइपर ने एक साथ इतने बच्चे दिये थे. यह सांप अंडा नहीं देता है. सीधे बच्चे को जन्म देता है.

घरों के पाइप से होकर घरों में घुस रहे सांप

रेस्क्यू टीम के सदस्य ने बताया कि गंगानदी में पानी बढ़ने के कारण शहर की मुख्य नालियों से होकर घरों के पाइप से होकर घरों में घुस रहे हैं. बड़ी संख्या में सांप निकलने से शहर के लोगों में खौफ का माहौल है. रेस्क्यू टीम ने अपील की कि सांप पर्यावरण के मित्र होते हैं. इन्हें मारने की बजाय वन विभाग को सूचित करें. घर जाकर सांप को पकड़ लिया जायेगा.

ALSO READ: Bihar: शेखपुरा में भागलपुर निवासी थानेदार की संदिग्ध हालत में मौत, शुक्रवार को ही हुआ था तबादला

मानसून में 160 सांप का रेस्क्यू किया

रेस्क्यू टीम के अनुसार मॉनसून सीजन समेत जून, जुलाई व अगस्त के पहले सप्ताह तक 160 सांप का रेस्क्यू किया गया. यह सभी सांप नगर निगम क्षेत्र में धराये हैं. इनमें एशिया का सबसे विषैला सांप रसेल वायपर मिला है.

घरों में किस तरह के जीव घुस रहे हैं

घरों में जहरीले सांपों में रसेल वाइपर, कोबरा, करैत जैसे सांप घुस रहे हैं. वहीं विषहीन सांपों में धामन या रैट स्नेक, सैंकड़ा समेत बिटगोय या मॉनिटर लिजार्ड जैसे जीव मिल रहे हैं.

कहां-कहां मिल रहे सांप

बरारी सीढ़ी घाट, बरारी कैंटिन, बरारी गोढ़ीटोला, सुंदरवन, बड़ी पोस्टऑफिस से सटे मुहल्ले, विश्वविद्यालय क्षेत्र, मानिक सरकार, सैंडिस कंपाउंड से सटे मोहल्ले, दक्षिणी क्षेत्र के तबलपुर, बरेहपुरा, अलीगंज, सबौर समेत शहर के अन्य इलाकों में सांप बहुतायत मिल रहे हैं.

सांप से बचाव के लिए क्या करें

आपके घरों में सांप ना घुसें इसके लिए कपूर व सरसों की खली जलायें, ब्लीचिंग व फिनाइल का छिड़काव करें, घर के पाइप में जाली लगायें. खिड़कियों को बंद रखें, घर में जमा कबाड़ को हटाये, मच्छरदानी लगाकर सोयें. बिछावन, जूते व कपड़ों को झाड़कर ही पहनें. सर्पदंश के बाद सीधे सदर अस्पताल या मायागंज अस्पताल पहुंचे.

सर्पदंश से बच्चे की मौत

रेस्क्यू टीम ने बताया कि दाउदवाट मोहल्ले में एक सप्ताह पहले एक 12 वर्षीय बच्चे को सांप ने डस लिया. डॉक्टर से इलाज की बजाय परिजनों ने बच्चे का झाड़फूंक कराया. इलाज के अभाव में बच्चे की मौत हो गयी. सांप के डसने के बाद अस्पताल ले जायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें