25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Lion Day 2024 : कब और क्यों मनाया जाता है इस दिन को, जानिए हर सवाल के जबाब

World Lion Day 2024 : वर्ल्ड लायन डे, ये दिन हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है, आखिर क्या है खास वजह इस दिन को मनाने की, आईए जानते है इस लेख के माध्यम से हर सवालों के जबाब.

World Lion Day 2024 : World Lion Day 10 अगस्त को मनाया जाता है, जो शेरों की देखभाल और उनकी सुरक्षा को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित है, यह दिन शेरों की घटती संख्या और उनके आवासों के खतरे की ओर ध्यान आकर्षित करने का प्रयास करता है, 2013 में शुरू हुए इस दिन का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर शेरों के महत्व को उजागर करना और उनके संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित करना है, इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम, जागरूकता अभियान और इवेंट्स आयोजित किए जाते हैं, यहां जानिए हर सवाल का जबाब :-

1. World Lion Day कब मनाया जाता है?

World Lion Day 10 अगस्त को मनाया जाता है, यह दिन शेरों की देखभाल और उनके आवासों की सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विशेष रूप से समर्पित है, यह तारीख हर साल वैश्विक स्तर पर शेरों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए चुनी गई है, इस दिन विशेष कार्यक्रम, इवेंट्स और प्रचार कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं.

2. World Lion Day क्यों मनाया जाता है?

World Lion Day का उद्देश्य शेरों की देखभाल की दिशा में जागरूकता बढ़ाना है, शेरों की संख्या घट रही है और उनके आवासों पर खतरा बढ़ रहा है, यह दिन उनके संरक्षण, सुरक्षा और उनके अस्तित्व को बचाने के प्रयासों को समर्थन देने के लिए मनाया जाता है, इसके माध्यम से लोगों को शेरों के महत्व और उनके बचाव के उपायों के बारे में बताया जाता है.

3. World Lion Day की शुरुआत कब हुई थी?

World Lion Day की शुरुआत 2013 में हुई थी, इसे शेरों की सुरक्षा और उनके आवासों की रक्षा के लिए विशेष रूप से समर्पित किया गया था, इसके पीछे की पहल ‘The Big Cat Sanctuary’ और अन्य देखभाल संगठनों द्वारा की गई थी, इस दिन के माध्यम से शेर के लिए वैश्विक स्तर पर जागरूकता फैलाने का लक्ष्य रखा गया है.

4. World Lion Day के आयोजक कौन हैं?

World Lion Day के आयोजक ‘The Big Cat Sanctuary’ और ‘Lion Recovery Fund’ हैं, ये संगठनों शेरों के संरक्षण के लिए काम करते हैं और उनके आवासों की रक्षा में सक्रिय भूमिका निभाते हैं, ये संगठन लोगों को लायनस के महत्व के बारे में जागरूक करने और उनकी सुरक्षा के प्रयासों को समर्थन देने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करते हैं.

5. इस दिन को मनाने के लिए कौन-कौन सी गतिविधियां की जाती हैं?

World Lion Day के मौके पर जागरूकता अभियान, फंडराइजिंग इवेंट्स, और सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, इनमें स्कूलों, समुदायों, और संगठनों द्वारा शेर के संरक्षण पर चर्चा, वर्कशॉप्स, और प्रदर्शनी शामिल होती हैं, इसके अलावा, सोशल मीडिया पर भी विशेष अभियान चलाए जाते हैं ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस दिन के महत्व के बारे में जानकारी मिल सके.

6. शेर की कितनी प्रजातियां विश्व में पाई जाती हैं?

विश्व में शेर की मुख्य प्रजाति ‘Panthera leo’ के नाम से जानी जाती है, इसमें मुख्य रूप से दो उप-प्रजातियां शामिल हैं: अफ्रीकी शेर और एशियाई शेर, अफ्रीकी शेर अफ्रीका के अलग अलग हिस्सों में पाए जाते हैं, जबकि एशियाई शेर भारत के कुछ क्षेत्रों में ही मिलते हैं, इनकी संख्या और वितरण पर लगातार अध्ययन और देखभाल के प्रयास किए जा रहे हैं.

Also read : Raksha Bandhan Snacks Idea: स्नैक्स टाइम में ट्राई कीजिए हेल्थि ड्राई फ्रूटस नमकीन चिवड़ा, यहां है आसान विधि

Also read : Chanakya Niti: बहुत पैसे कमाने के बाद भी कंगाल रह जाते है ऐसे लोग

Also read : Mobile Cover Care Tips : ट्रांसपैरेंट मोबाइल के कवरस को कैसे करें साफ, यहां है कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें