23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IIIT Bangalore को मिली बड़ी उपलब्धी, यूजीसी ने दिया 12बी का दर्जा

IIIT Bangalore: 5 अगस्त 2024 को आईआईआईटी बैंगलोर ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के द्वारा प्रतिष्ठित 12बी का दर्जा हासिल किया है. यह अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बैंगलोर के लिए बड़ी उपलब्धि है. यह विशेषाधिकार संस्थान के लिए काफी लाभदायक है.

IIIT Bangalore: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा 5 अगस्त 2024 को अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) बैंगलोर को प्रतिष्ठित 12बी दर्जा दिया गया. अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बैंगलोर को मिली बड़ी उपलब्धि 12बी का दर्जा एक विशेषाधिकार है. इस विशेषाधिकार के तहत विश्वविद्यालय शैक्षणिक गतिविधियों और अनुसंधान के लिए केंद्र से धन प्राप्त कर सकते हैं.

Also Read: Buddhadeb Bhattacharjee Educational Qualification: पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य के पास थी ये डिग्री, स्कूल टीचर के रूप में कर चुके थे काम

भारत का प्रमुख शोध विश्वविद्यालय है आईआईआईटी बैंगलोर

भारत के बैंगलोर शहर में स्थित अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान देश का एक प्रमुख शोध डिम्ड विश्वविद्यालय है. इस विश्वविद्यालय के अध्यक्ष इंफोसिस लिमिटेड के सह-संस्थापक क्रिस गोपालकृष्णन हैं. यह विश्वविद्यालय भारत के निजी तकनीकी विश्वविद्यालयों में से एक है. यूजीसी द्वारा इस विश्वविद्यालय को 12बी का दर्जा मिलने से विश्वविद्यालय में कई सुविधाएं बढ़ जाएगी, जो विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य में सहायक होगी.

Also Read: Budget 2024 for Education and Employment: रोजगार और शिक्षा के लिए ये सौगात, जानें कितना मिलेगा फायदा

12बी दर्जा प्राप्त करने पर क्या लाभ हैं

यूजीसी द्वारा 12बी का दर्जा प्राप्त करना अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बैंगलोर के लिए कई मायनों में लाभदायक है. केंद्र द्वारा वित्त पोषण मिलने पर विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास पहलों की परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही विश्वविद्यालय में पढ़ रहे विद्यार्थियों को करियर में लाभ मिलेगा. इसके साथ ही संस्थान में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को विश्व स्तरीय शिक्षण वातावरण मिलेगा. इस विशेष अधिकार को हासिल कर आईआईआईटी बैंगलोर मान्यता प्राप्त संस्थाओं के समूह में शामिल हो गया है. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री लेने पर उन्हें वैश्विक स्तर पर काम करने का मौका मिल सकता है.

12बी का दर्जा प्राप्त करने पर अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बैंगलोर पाठ्यक्रम और अनुसंधान की गुणवत्ता बढ़ाने पर भी ध्यान देगी, जो आईआईआईटी बैंगलोर को प्रौद्योगिकी और अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ अग्रणी बने रहने में सहायता करेगी. 12बी का दर्जा प्राप्त करना संस्थान को अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, वैश्विक साझेदारी और विद्यार्थियों के बुनियादी ढांचे के विकास में मदद करेगा.

Also Read: Education News : रांची विवि के अंगीभूत कॉलेजों में इंटर में नामांकन का रास्ता साफ

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें