24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Samastipur News : फाइलेरिया लाइलाज, इसके प्रति लोगों को संवेदनशील होने की जरूरत : डीएम

Samastipur News : जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह जिलाधिकारी ने फाइलेरिया रोधी दवा खाकर शनिवार को सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इ

Samastipur News : जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह जिलाधिकारी ने फाइलेरिया रोधी दवा खाकर शनिवार को सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस अवसर पर शहर के बीआरबी कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जिलाधिकारी ने कहा कि फाइलेरिया पूरी तरह से लाइलाज है. एक बार होने के बाद इसका कोई उपचार संभव नहीं हो पाता है. उन्हें हर दिन सामाजिक आर्थिक, शारीरिक तथा मानसिक परेशानी झेलनी पड़ती है. फाइलेरिया से पीड़ित व्यक्ति की रोग रोधी क्षमता कम हो जाती है, वे हमेशा त्वचा के रोग से भी पीड़ित रहते हैं. इससे पीड़ित व्यक्ति का जीवन एक स्थिति के बाद बोझ सा लगने लगता है. पिछले वर्ष स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कराये गये नाइट क्लब सर्वे में 2.38 प्रतिशत फाइलेरिया पीड़ित मिले थे, यानि प्रत्येक 50 व्यक्ति में एक व्यक्ति फाइलेरिया से पीड़ित हैं. फाइलेरिया के प्रति लोगों को संवेदनशील होने की जरूरत साल में एक बार कुछ फाइलेरिया रोधी दवाओं का सेवन हमें जीवन भर की अपंगता से बचा सकता है. इस दवा को स्वस्थ व्यक्ति को भी खानी है. दवा ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर के सामने ही खानी है.

उन्होंने कहा कि फाइलेरिया होने के बाद इससे होने वाली दुश्वारियों को झेलने से बेहतर कि साल में एक बार आने वाले इस अभियान के दौरान फाइलेरिया रोधी दवा खा लें ताकि स्वयं और समाज के भविष्य को बचाया जा सके. हमें अपनी संवेदना और जागरूकता इस बीमारी के प्रति व्यक्त करनी होगी. कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने छात्रों से फाइलेरिया से संबंधित संवाद भी स्थापित की. डीएम ने कहा कि यह दवा बिल्कुल सुरक्षित है. इस बार तीन तरह की दवा जिले के लोगों को खिलाई जाएगी. इसमें एक दवा पांच वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए उनकी लंबाई के हिसाब से है. अगर किसी तरह की परेशानी होती है तो उसके लिए स्वास्थ्य केंद्र है. रैपिड रिस्पांस टीम बनी है. तुरंत ही सहायता मिलेगी. मौके पर सीएस डॉ एसके चौधरी, डब्ल्यूएचओ जोनल कोऑर्डिनेटर डॉ. माधुरी देवराजु, जिला भीबीडीसी संतोष कुमार, मलेरिया कार्यालय से अजय कुमार, पीरामल से आदित्य कुमार, पीसीआई से रणधीर कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे.

Samastipur News : स्कूलों में भी लगेंगे बूथ

जिला वीबीडीसी पदाधिकारी डॉ. विजय कुमार ने बताया कि शनिवार से शुरू हुए यह अभियान 17 दिन तक चलेगा. इस दौरान सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर बूथ लगाकर दवा का सेवन कराया जायेगा. शहरी क्षेत्रों में अधिक प्रयास करते हुए विशेष माइक्रो प्लान के अनुसार फाइलेरिया रोधी दवाओं का सेवन कराया जायेगा. सरकारी अस्पतालों के अलावा 27 अगस्त से 29 अगस्त तक सर्वजन दवा सेवन अभियान के तहत जिले में स्थित सभी सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों में बूथ लगाकर फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन कराया जायेगा. इसके बाद 30 अगस्त से 5 सितम्बर के बीच एक सप्ताह का मॉप-अप राउंड चलाया जायेगा. मॉप-अप राउंड के दौरान छूटे हुए एवं इनकार किए हुए सभी लोगों को दवा का सेवन कराया जायेगा.

Also Read : Samastipur News :विद्युत आपूर्ति ठप होने के कारण उपभोक्ताओं ने किया सड़क जाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें