24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Monsoon Tips : बरसाती मौसम में कैसे करें घर के पर्दों की केयर, यहां है कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स.

Monsoon Tips : बरसाती मौसम में अक्सर घर में लटके पर्दों में से अजीब सी गंध आने लगती है, ऐसे में क्या करना चाहिए, फिक्र मत कीजिए इस लेख के माध्यम से जानिए कुछ ऐसे ही आसान टिप्स नाद ट्रिक्स के बारे में.

Monsoon Tips : बरसाती मौसम में घर के पर्दों की देखभाल करना एक महत्वपूर्ण कार्य होता है, क्योंकि नमी और बारिश पर्दों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, यहां कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने पर्दों को बरसात के मौसम में बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं और उनकी जीवन को बढ़ा सकते हैं:-

– नियमित सफाई और सुखाई करें

  • साप्ताहिक सफाई: बरसात के मौसम में, पर्दों को सप्ताह में एक बार अच्छे से साफ करें, धूल और गंदगी की परत से बचने के लिए, वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें, इससे पर्दों पर जमा नमी और गंदगी को हटाया जा सकेगा.
  • सुखाने का ध्यान : यदि पर्दे भीग जाएं, तो उन्हें तुरंत अच्छी तरह से सुखाएं, भीगे पर्दों को वेंटिलेटेड और ड्राय जगह पर लटका दें, इससे मोल्ड और फफूंद से बचा जा सकता है.

Also read : Home Care Tips : आज ही कमरे में लगा लीजिए मोर पंख, जानिए क्या है वजह इसे लगाने का

– मोल्ड और फफूंद से बचाव करें

  • अच्छी वेंटिलेशन: घर में अच्छे वेंटिलेशन की व्यवस्था करें, खिड़कियों और दरवाजों को खुला रखें ताकि ताजगी और हवा का प्रवाह बना रहे, इससे पर्दों पर नमी कम होगी और मोल्ड का खतरा घटेगा.
  • मोल्ड रेसिस्टेंट स्प्रे: पर्दों पर मोल्ड रेसिस्टेंट स्प्रे का उपयोग करें, जो फफूंद के विकास को रोकता है, यह विशेष रूप से बरसाती मौसम में सहायक होता है.

Also read : Raksha Bandhan Funny Games: त्योहार पर भाई-बहनों के साथ ट्राई कीजिए इंटरेस्टिंग फनी गेम्स, खुसियां होगी दोगुना

– सही कपड़े का चयन करें

  • नमी प्रतिरोधी सामग्री: यदि आप नई पर्दे खरीद रहे हैं, तो नमी शोखने और जल्दी सूखने वाले कपड़ों का चयन करें, सिंथेटिक फाइबर और वाटर-रेसिस्टेंट फैब्रिक इस मौसम में बेहतर काम करते हैं.
  • हल्के रंग: हल्के रंग के पर्दे जल्दी सूखते हैं, इसके अलावा, हल्के रंग के पर्दे इस मौसम में बेहतर काम करते हैं.

Also read : Independence Day Decoration Ideas: ये 3 कलर से स्कूल या कोचिंग सेंटर को सजाएं, दिखेंगे अट्रैक्टिव, आप भी करें फॉलो

Also read : Haircare Tips : अब घर पर ही बनाइये बालों के लिए समूथ कंडीशनर, जानिए बनाने की विधि

– धुलाई और स्टोरिंग करें

  • सही धुलाई: पर्दे को धोने से पहले, निर्माता के निर्देशों का पालन करें, मशीन से धोने के बजाय, हाथ से या ड्राई क्लीनिंग करना बेहतर होता है, विशेष रूप से रंगीन और डिजाइनर पर्दों के लिए.
  • सही स्टोरिंग: जब भी पर्दे को स्टोर करें, सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से सूखे हों, एक एयरटाइट बैग में स्टोर करें ताकि नमी और धूल से बचाव हो सके.

Also read : Mobile Cover Care Tips : ट्रांसपैरेंट मोबाइल के कवरस को कैसे करें साफ, यहां है कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स

– पर्दों का रखरखाव करें

  • रेगुलर चेक: पर्दों को नियमित रूप से जांचें ताकि किसी भी प्रकार की छोटी-मोटी समस्याएं जैसे कि धब्बे, लटकते धागे, या फफूंद तुरंत ठीक की जा सकें.
  • फ्रेशनेस बनाए रखें: पर्दों को ताजगी और खुशबू बनाए रखने के लिए एक अरोमेटिक स्प्रे का उपयोग करें, इससे न केवल कमरे की खुशबू बढ़ेगी बल्कि पर्दे भी ताजगी महसूस करेंगे.

Also see : Puja Room Tips: बढ़ानी है बरकत तो घर के मंदिर में इन नियमों का जरूर करें पालन

इन टिप्स को अपनाकर आप बरसाती मौसम में अपने घर के पर्दों की बेहतर देखभाल कर सकते हैं और उन्हें लंबे समय तक नया बनाए रख सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें