24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mirror Care Tips : घर के गंदे मिरर को कैसे साफ करें, यहां है कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स

Mirror Care Tips : बरसाती पानी की बूंदे अक्सर घर के मीरर को गंदा बना देती है, साथ ही इन्हे साफ करना बेहद मुश्किल सावित हो सकता है, आप फिक्र मत कीजिए इस लेख के माध्यम से जानिए मीरर साफ करने के आसान टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में.

Mirror Care Tips : घर के अंदर मिरर साफ रखना न केवल घर की सुंदरता बढ़ाता है, बल्कि इसका सही तरीके से सफाई करना भी महत्वपूर्ण है ताकि मिरर पर कोई दाग-धब्बे न रहें, यहां कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं जो आपके मिरर को चमकदार और साफ बनाए रखने में मदद करेंगे:-

– सही सफाई आईटम का चयन करें

मिरर को साफ करने के लिए हमेशा एक हल्का क्लीनर या मिक्स्ड विनेगर का उपयोग करें, बाजार में मिरर क्लीनर उपलब्ध हैं, लेकिन घर पर ही विनेगर और पानी का मिश्रण एक अच्छी चॉइस हो सकती है, इससे मिरर पर जमी धूल और दाग आसानी से हट जाते हैं.

Also see : दांतों के प्लाक की सफाई के ये नुस्खे लौटायेगी आपकी मुस्कान 

– मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें

मिरर की सफाई के लिए हमेशा मुलायम, लिंट-फ्री कपड़े का उपयोग करें, पुराने तौलिये या कॉटन रगड़ से मिरर पर खरोंच आ सकती है, माइक्रोफाइबर कपड़ा मिरर को बिना खरोंच के साफ करने में सबसे अच्छा होता है तो इन्ही कपड़ों का उपयोग करें.

Also read : Mobile Cover Care Tips : ट्रांसपैरेंट मोबाइल के कवरस को कैसे करें साफ, यहां है कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स

– सफाई का सही तरीका अपनाएं

मिरर को साफ करते समय एक “S” आकार में मूवमेंट करें, इससे क्लीनर का समान वितरण होता है और कोई भी धारियां या धब्बे नहीं पड़ते, हमेशा सफाई को एक दिशा में करें और मिरर को पूरी तरह से सुखा दें.

Also read : Self Care Tips : बैठे-बैठे हो जाते है ख्यालों में गुम, आखिर क्या है कारण, आप भी जानें

– दाग और धब्बों से निपटें

अगर मिरर पर दाग या धब्बे हैं, तो पहले विनेगर और पानी का मिश्रण लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, इसके बाद, मुलायम कपड़े से पोछें, तैलीय धब्बों के लिए एक चुटकी बेकिंग सोडा भी प्रभावी हो सकता है, इसे दाग पर छिड़कें, हल्के से रगड़ें और फिर धो लें.

Also read :Sawan Mehndi Design : सावन के महीने में लगाएं ये यूनिक बैकहैंड मेहंदी डीजाइन, सब करेंगे तारीफ, आप भी ट्राई कीजिए

– धूल और गंदगी को नियमित रूप से साफ करें

मिरर पर धूल और गंदगी को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है, सप्ताह में एक बार हल्की सफाई से मिरर पर जमी गंदगी को हटाया जा सकता है और मिरर लंबे समय तक साफ रखा जा सकता है.

Also read : Home Care Tips : आज ही कमरे में लगा लीजिए मोर पंख, जानिए क्या है वजह इसे लगाने का

– सही तापमान और आर्द्रता का ध्यान रखें

मिरर को ऐसी जगह पर रखें जहां पर बेहद नमी और गर्मी न हो, बाथरूम में मिरर पर भाप और पानी की वजह से दाग पड़ सकते हैं, इसलिए बाथरूम मिरर पर धुंध हटाने के लिए विशेष क्लीनर का उपयोग करें और एयर वेंटिलेशन का ध्यान रखें.

Also read : National Son and Daughter Day 2024: क्या है खास वजह इस दिन को बनाने की, जानिए हर सवाल के जबाब

– प्रोफेशनल क्लीनिंग पर विचार करें

अगर मिरर पर कड़े दाग और खरोंच हैं, तो प्रोफेशनल क्लीनिंग सेवाओं पर विचार करें, वे विशेष उपकरण और तकनीक का उपयोग करते हैं जो मिरर की सतह को सुरक्षित रखते हुए उसे पूरी तरह से साफ कर सकते है.

इन सरल टिप्स और ट्रिक्स का पालन करके आप अपने घर के मिरर को आसानी से साफ और चमकदार रख सकते हैं, सही सफाई तकनीक और नियमित देखभाल से मिरर लंबे समय तक सुंदर बने रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें