25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Railway : रेल मंत्री ने दिया नेता के सवालों का जवाब, पता लग गई रेलवे की कमाई

Railway : नेता को जवाब देते हुए रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि 2018-19 से 2022-23 तक रेलवे ने अपने कुल राजस्व का लगभग 5% फ्लेक्सी किराया, तत्काल और प्रीमियम तत्काल जैसी यात्री सेवाओं से उत्पन्न किया है.

Railway : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा को बताया कि वित्त वर्ष 2018-19 से 2022-23 तक रेलवे की कुल आय का लगभग 5% फ्लेक्सी फेयर, तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकटों से आया है. यह जानकारी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सांसद जॉन ब्रिटास की ओर से पिछले पाँच वर्षों में 3 मार्च, 2024 तक और 2024-25 की पहली तिमाही में इन टिकटिंग सेवाओं से होने वाली आय के बारे में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी गई. ब्रिटास ने बर्थ अनुपलब्धता के कारण रेलवे की ओर से रद्द किए गए अपुष्ट टिकटों के लिए रिफंड नीति के बारे में भी पूछा था.

रेल मंत्री ने दिया उत्तर

रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि 2018-19 से 2022-23 तक रेलवे ने अपने कुल राजस्व का लगभग 5% फ्लेक्सी किराया, तत्काल और प्रीमियम तत्काल जैसी यात्री सेवाओं से उत्पन्न किया है. उन्होंने यह भी कहा कि टिकट रद्द करने से होने वाली आय का अलग से हिसाब नहीं रखा जाता है. उन्होंने कहा कि क्लर्केज शुल्क को छोड़कर, प्रतीक्षा सूची वाले टिकटों के लिए पूरा रिफंड दिया जाता है. एक अन्य अपडेट में, संसद को सूचित किया गया कि 30 जुलाई तक सरकारी GeM पोर्टल से खरीदारी 9.82 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है.

Also Read : अदाणी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर धराशायी, अदाणी एनर्जी में सबसे बड़ी गिरावट

पता चली GeM प्लेटफॉर्म की परफॉर्मेंस

वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री जितिन प्रसाद ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि GeM ने 2016-17 में 422 करोड़ रुपये की खरीद के साथ शुरुआत की थी और अब पिछले वित्त वर्ष में यह 4 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है. उन्होंने यह भी बताया कि GeM पर वस्तुओं और सेवाओं के लिए कुल व्यापार मूल्य 30 जुलाई, 2024 तक 9.82 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है. इसके अलावा, GeM प्लेटफॉर्म के लॉन्च होने के बाद से 1.63 लाख से अधिक महिला-नेतृत्व वाले MSE और 25,000 स्टार्टअप इससे जुड़ चुके हैं. GeM में अभी 63,000 से अधिक सरकारी क्रेता संगठन और 62 लाख से अधिक विक्रेता और सेवा प्रदाता हैं जो विभिन्न प्रकार के उत्पाद और सेवाएं प्रदान करते हैं.

Also Read : Hindenburg की दूसरी रिपोर्ट से मचा कोहराम! सदमे में बाजार, जानें अब तक की कहानी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें