24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Beetroot benefits: त्वचा की देखभाल में चुकंदर का उपयोग

चुकंदर सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा पर लगाने के लिए भी उपयोग किया जाता है. इसे कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.. आईए देखते हैं...

Beetroot benefits: चुकंदर एक पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है, जिसे न सिर्फ खाने में बल्कि त्वचा की देखभाल के लिए भी उपयोग किया जा सकता है. इसमें विटामिन सी, आयरन, फॉलेट, और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा को निखारने और उसे स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. चुकंदर के उपयोग से त्वचा को प्राकृतिक चमक और पोषण मिल सकता है. यहां जानिए कैसे आप अपनी त्वचा की देखभाल में चुकंदर का उपयोग कर सकते हैं.

चुकंदर के फायदे

चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं, जिससे उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम किया जा सकता है. इसके अलावा, चुकंदर का रस त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है, जिससे त्वचा में एक नई जान आ जाती है.

त्वचा की देखभाल में चुकंदर का उपयोग

1. चुकंदर का फेस पैक

चुकंदर का फेस पैक बनाना बेहद सरल है. इसके लिए आपको एक ताजा चुकंदर लेना है और उसे अच्छी तरह से पीस लेना है. अब इसमें थोड़ा सा दही मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इस फेस पैक से त्वचा को नमी मिलेगी और वह मुलायम और चमकदार दिखेगी.

2. चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसे त्वचा पर लगाने से भी अच्छे परिणाम मिलते हैं. ताजे चुकंदर का रस निकालकर इसे चेहरे पर लगाएं. यह त्वचा की गहराई तक सफाई करता है और उसे साफ-सुथरा बनाता है.

3. चुकंदर और गुलाब जल

चुकंदर के रस में थोड़ा गुलाब जल मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं. यह मिश्रण त्वचा को टोन करने का काम करता है और उसे तरोताजा महसूस कराता है. 10-15 मिनट के बाद इसे धो लें, इससे त्वचा में निखार आएगा.

4. चुकंदर का स्क्रब

चुकंदर का स्क्रब बनाने के लिए चुकंदर को कद्दूकस करके उसमें चीनी और नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण से हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. यह स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और उसे नमी प्रदान करता है.

Also read: Apple benefits: सेब खाने के फायदे और नुकसान

कुछ सावधानियां

चुकंदर का उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा इसे सहन कर सकती है. संवेदनशील त्वचा वालों को इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना चाहिए. चुकंदर का रस त्वचा पर गहरा रंग छोड़ सकता है, इसलिए इसे इस्तेमाल के बाद अच्छे से धो लें.

चुकंदर का नियमित उपयोग आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक और स्वस्थ चमक दे सकता है. यह न केवल त्वचा की देखभाल में मदद करता है, बल्कि उसे अंदर से पोषण भी प्रदान करता है. अगर आप अपनी त्वचा को बिना केमिकल्स के चमकदार और निखरी हुई बनाना चाहते हैं, तो चुकंदर का इस्तेमाल जरूर करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें