24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health tips: साबूदाना का सेवन करते समय ध्यान में रखने वाली सावधानियां

साबूदाना जितना स्वादिष्ट उतना ही पोषण से भरा है. व्रत में लोग इसे खाना पसंद करते हैं क्योंकि इससे अधिक ऊर्जा मिलती है. इसे खाते समय थोड़ी सावधानी रखने की ज़रूरत है. जानिए क्या...

Health tips: साबूदाना एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे व्रत या उपवास के दौरान सबसे अधिक खाया जाता है. यह न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि ऊर्जा का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. लेकिन, इसे खाने से पहले कुछ सावधानियों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि सेहत पर इसका बुरा असर न हो.

सावधानियां

1. सही मात्रा में सेवन करें

साबूदाना का सेवन करते समय मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो ज्यादा खाने पर वजन बढ़ा सकता है. इसलिए, एक बार में ज्यादा साबूदाना खाने से बचें.

2. अच्छी तरह से धोएं

साबूदाना को पकाने से पहले अच्छी तरह से धोना चाहिए. इसे पानी में भिगोकर कुछ समय के लिए छोड़ दें, ताकि इसका स्टार्च बाहर निकल जाए. इससे पकाने के बाद यह चिपचिपा नहीं होगा और हजम भी आसानी से होगा.

3. शुद्ध पानी में भिगोएं

साबूदाना को भिगोते समय ध्यान रखें कि आप शुद्ध और साफ पानी का ही इस्तेमाल करें. गंदा पानी इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

4. ताजे साबूदाना का इस्तेमाल करें

पुराना या खराब साबूदाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. हमेशा ताजे और अच्छी क्वालिटी के साबूदाना का ही सेवन करें. पुराने साबूदाना से खाना बनाने पर उसमें से अजीब सी गंध आ सकती है और इसका स्वाद भी बिगड़ सकता है.

5. मधुमेह के मरीज सावधानी बरतें

अगर आपको मधुमेह है, तो साबूदाना का सेवन बहुत सोच-समझकर करें. इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है. इसलिए, अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे खाएं.

6. ज्यादा तेल और मसाले से बचें

साबूदाना के व्यंजन बनाने के दौरान ज्यादा तेल या मसालों का उपयोग न करें. इससे पेट में गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. साबूदाना का सेवन हमेशा हल्के मसालों और कम तेल के साथ करें.

7. हाइपरएसिडिटी से ग्रसित लोग ध्यान रखें

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है, उन्हें साबूदाना का सेवन थोड़ी सावधानी से करना चाहिए. यह एसिडिटी को बढ़ा सकता है, इसलिए ऐसे लोग इसे बहुत कम मात्रा में खाएं.

Also read: Sugar alternatives: शुगर की जगह कौन से प्राकृतिक विकल्प बेहतर हैं?

साबूदाना का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन इसे खाते समय कुछ सावधानियों का ध्यान रखना आवश्यक है. सही मात्रा में और सही तरीके से साबूदाना का सेवन करने से आप इसके सभी लाभ उठा सकते हैं और स्वास्थ्य समस्याओं से भी बच सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें