25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: 7 दिनों तक होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें देशभर के मौसम का ताजा अपडेट

Weather Forecast: उत्तर भारत में मानसून एक्टिव है. दिल्ली से लेकर यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत पहाड़ी राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आज (Aaj ka Mausam) भी उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है. आज कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, देखें रिपोर्ट

Weather Forecast: दिल्ली… यूपी… हरियाणा… पंजाब… उत्तराखंड… हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई और राज्य बारिश से पानी-पानी हैं. सड़कें लबालब हैं और नदियां उफान पर बह रही हैं. कई राज्यों में सावन की फुहार के बदले भादो की बरसात हो रही है. रविवार और सोमवार को दिल्ली में जोरदार बारिश हुई. यूपी-एमपी, छत्तीसगढ़ में भी जमकर बदरा बरसे. दिल्ली के रोहिणी इलाके में एक पार्क में छह फुट से ज्यादा पानी जमा हो गया जिससे एक सात साल के बच्चे की डूबकर मौत हो गई. कई इलाकों में घुटनों से ऊपर तक पानी आ गया. पहाड़ी इलाकों का भी यही हाल है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आफत की बरसात हो रही है. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण 338 सड़कें बंद कर दी गई है. वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं कि आज देशभर में कैसा रहेगा मौसम का हाल.

दिल्ली में और बरसेंगे बदरा
दिल्ली में मानसून पूरी तरह एक्टिव है. रविवार को हुई भारी बारिश के बाद सोमवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई. कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली एनसीआर में इस पूरे सप्ताह बारिश का दौर जारी रहेगा. IMD ने कहा है कि मंगलवार को भी दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे. कई जगहों पर बरसात हो सकती है. लगातार हो रही बारिश के कारण दिल्ली में उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. मौसम खुशनुमा हो गया है.

यूपी में 12 से लेकर 18 अगस्त तक बारिश का दौर
यूपी में अगले सात दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 12 अगस्त से लेकर 18 अगस्त तक लगातार बारिश का दौर रहेगा. इस दौरान गरज और चमक के साथ बौछार पड़ने की भी संभावना है. वहीं पूर्वी यूपी में भी 12 से लेकर 18 अगस्त तक भारी बारिश के साथ गरज के साथ चमक और बौछार पड़ने की संभावना हैं. प्रदेश मौसम केंद्र ने कहा है कि इस दौरान कई इलाकों में बहुत भारी बारिश की संभावना है.

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश के आसार
राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है. बीते 24 घंटे में दौसा के रामगढ़ पचवारा में सबसे अधिक 258 मिलीमीटर बारिश हुई. बारिश के कारण सोमवार को जयपुर सहित कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई. जयपुर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, करौली और दौसा सहित कई जिलों में सोमवार को स्कूल बंद रहे. भारत मौसम विज्ञान विभाग के जयपुर मौसम केंद्र ने कहा है कि मंगलवार को भी कई इलाकों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कई भागों में आगामी 4 से 5 दिन मानसून सक्रिय रहेगा. इस दौरान बारिश के साथ कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण 338 सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश में रविवार से जारी भारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ से चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 338 सड़कें बंद हो गईं. अधिकारियों ने बताया कि ऊना के कई क्षेत्र जलमग्न हो गए. कुल्लू, मंडी और शिमला जिलों में 31 जुलाई को आई बाढ़ के बाद लापता हुए करीब 30 लोगों को खोजने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन कोई बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी है. उन्होंने बताया कि 27 जून से नौ अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं और राज्य को लगभग 842 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश के कई इलाकों में मंगलवार को भी बारिश होगी.

पंजाब, हरियाणा में पानी-पानी
पंजाब और हरियाणा में रविवार और सोमवार को जमकर बारिश हुई. कई इलाके पानी से लबालब रहे. हरियाणा के यमुनानगर समेत कई इलाकों भारी बारिश से जलमग्न रहे. बीते दिनों की भारी बारिश के कारण चंडीगढ़, मोहाली, लुधियाना, पटियाला, अमृतसर, होशियारपुर, रूपनगर और अंबाला समेत कई और जगहों पर जलभराव हो गया. वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने आज यानी मंगलवार को भी कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

देशभर में आज कहां होगी बारिश
मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, पूर्वोत्तर भारत, केरल, तमिलनाडु, रायलसीमा और दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगह भारी बारिश हो सकती है. पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर जलजमाव की उम्मीद है. गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, गोवा, तटीय कर्नाटक, तटीय महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

Also Read: Bangladesh Hindu:बांग्लादेश में निशाने पर हिंदू, साहित्यकारों और लेखकों का फूटा गुस्सा, लिखी खुली चिट्ठी

Kolkata doctor murder case मामले में CM Mamta Banerjee का अल्टीमेटम, देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें