28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रद्धालुओं ने चौथे सोमवारी पर शिवालयों में किया जलाभिषेक

सावन की चौथी सोमवारी पर शहर के शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही. श्रद्धालु सुबह से भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए कतारों में लगे रहे.

श्रद्धालुओं ने चौथे सोमवारी पर शिवालयों में किया जलाभिषेक नाला फोटो – 05 मंदिर के बाहर बाबा का दर्शन पूजन करने के लिए प्रतिक्षा करते श्रद्धालु बिंदापाथर फोटो- 06 कांवर यात्रा में शामिल श्रद्धालु जामताड़ा. सावन की चौथी सोमवारी पर शहर के शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही. श्रद्धालु सुबह से भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए कतारों में लगे रहे. दुमका रोड शिव मंदिर, बाजार शिव मंदिर, नामुपाड़ा शिव मंदिर, प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित शिव मंदिर आदि शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही. कई श्रद्धालु अजय नदी से जल लेकर सुबह से ही मंदिर पहुंचने लगे थे. जहां जलार्पण कर सुख शांति के लिए कामना की. शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं ने बिल्व पत्र, दूध, गंगाजल, धतूरा, फल, फूल अर्पित कर शिवलिंग पर अभिषेक किया. घर परिवार में सुख शांति के लिए कामना की. सोमवार को श्रद्धालुओं ने व्रत भी रखा. नाला के देवलेश्वर धाम में श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण नाला. बांग्ला पंचांग के अनुसार सावन की चौथी सोमवार पर प्रसिद्ध शिवालय देवलेश्वर मंदिर के अलावा मोहजोड़ी पहाड़गोड़ा स्थित शिव मंदिर, नाला के कर्दमेश्वर मंदिर, महेशमुंडा स्थित शिव मंदिरों में पूजा अर्चना की गयी. जलाभिषेक के लिए काफी संख्या में महिला पुरुष श्रद्धालु की भीड़ उमड़ पड़ी. कांवरिया के बोल बम के जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा. इससे माहौल भक्तिमय हो गया. मालूम हो कि बंगाल सीमा से सटे रहने के कारण बांग्ला पंचांग के अनुसार श्रावणी मेला उत्सव का आयोजन किया जाता है. मौके पर श्रद्धालु कतारबद्ध बाबा के दरबार में पहुंच कर जलाभिषेक किया. मंदिर परिसर में स्थापित विभिन्न देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर मन्नतें मांगी. महेशमुंडा स्थित अजय नदी से कांवर में जल भरकर काफी संख्या में कांवरिया मंदिर पहुंचे. मंदिर कमेटी की ओर से कांवरिया के लिए विशेष पूजा अर्चना की व्यवस्था की गयी थी. काफी संख्या में श्रद्धालु बाबा देवलेश्वर का जलाभिषेक करने के लिए पहुंचते हैं. प्रशासन की ओर से विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल एवं चौकीदारों की तैनाती की गयी है. ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई न हो. जलाभिषेक का सिलसिला दोपहर बाद तक जारी रहा. विधि व्यवस्था का जायजा लेने के लिए एसडीपीओ मनोज कुमार महतो, सीओ किशोरी यादव मंदिर पहुंचे. मंदिर ड्यूटी में तैनात कर्मियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. कांवरियों ने सुसनिया शिव मंदिर में चढ़ाया जल बिंदापाथर. सावन की चौथी सोमवारी पर आदिवासी कांवरियों ने सुसनिया शिव मंदिर में जलार्पण किया. इस दौरान बोल बम, जय भोलेनाथ, हर हर महादेव के जयकारे लगाये. दर्जनों आदिवासी महिलाएं हिदलजोरी सुसनिया में महिला गेरूआ वस्त्र धारण कर कांवर के साथ सुसनिया जोरिया पहुंचे व पुजारी सुरेंद्र हेंब्रम ने सभी महिलाओं के कांवर की पूजा करायी. करीब दो किलोमीटर पैदल यात्रा कर सभी सुसनिया शिव मंदिर पहुंचे थे. भगवान भोलेनाथ को जलार्पण किया. ग्रामीण सुभाष सिंह ने बताया कि करीब पांच वर्ष पूर्व सुसनिया गांव में शिव मंदिर का निर्माण कराया गया था. तब से सावन माह में प्रत्येक सोमवारी को श्रद्धालुओं की ओर से कांवर यात्रा की जाती है. कांवर यात्रा को लेकर गांव में उत्सवी माहौल है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें