21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डेढ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

डेढ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

सावन के चौथे सोमवारी के अवसर पर बाबा भीमशंकर महादेव मंदिर में डेढ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

राघोपुर प्रखंड क्षेत्र स्थित प्रसिद्ध बाबा भीमशंकर महादेव मंदिर धरहरा में सोमवार को सावन के चौथे सोमवारी के मौके पर बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक करने हेतु भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा. सोमवार को करीब डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा जलाभिषेक करने का अनुमान लगाया जा रहा है. इस दौरान चारों तरफ बोल बम एवं हर हर महादेव के जयकारों से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो उठा. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सोमवार की अहले सुबह 2 बजे ही मंदिर का पट खोल दिया गया. जिसके बाद जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का भीड़ बढ़ता ही गया. जैसे-जैसे सुबह होता गया, भीड़ बढ़ता गया. चौथे सोमवारी को लेकर सुपौल जिला समेत पड़ोसी देश नेपाल से भी भक्त बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक करने पहुंचे. इस दौरान भागलपुर स्थित महादेवपुर घाट, कोसी महासेतु एवं कोसी बैराज से हजारों कांवड़ियों ने जल भरकर बाबा का जिलाभिषेक किया. डीजे की धुन पर कांवरिया नाचते-झूमते बाबा दरबार पहुंचे. जहां बाबा का जलाभिषेक किया गया.

स्थानीय लोगों ने बताया कि बाबा भीमशंकर महादेव की ख्याति दूर-दूर तक फैली हुई है. मान्यता है कि जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से भोले बाबा की पूजा करते हैं, उनकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है. यही कारण है कि दूर दराज से लोग बाबा भीमशंकर महादेव की पूजा करने धरहरा पहुंचते हैं. चौथे सोमवारी के मौके पर एसडीपीओ सुरेंद्र कुमार ने भी मंदिर पहुंचकर बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक किया. इस दौरान एसडीपीओ कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया और कार्यालय परिसर में बैठकर सभी अधिकारियों को भीड़ नियंत्रित करने को लेकर दिशा निर्देश दिया.

हर हर महादेव की जयकारे से गुंजायमान रहा शिव मंदिर परिसर

फोटो – 17

कैप्सन –

सरायगढ़

सावन मास की चौथे सोमवारी पर भपटियाही बाजार स्थित बाबा बचनेश्वर नाथ शिव मंदिर, सनपतहा शिव मंदिर, शाहपुर शिव मंदिर सहित प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न शिवालयों में शिवलिंग पर श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया. मंदिर परिसर हर हर महादेव सहित विभिन्न प्रकार के जयकारे के नारे से गुंजायमान रहा. पूजा अर्चना को लेकर सबेरे से ही महिलाओं व पुरुषों की काफी भीड़ उमड़ पड़ी. मान्यता है कि सावन मास में भगवान शिव की पूजा अराधना करने से सभी काल कष्ट दूर हो जाते हैं. श्रद्धालुओं ने अपने-अपने परिवार व समाज के लिए सुख ,शांति व समृद्धि की कामना की. भगवान शिव को दूध, भांग, धतूरा, बेल पत्र, फल आदि चढ़ाने का बड़ा ही महत्व है. क्षेत्र के विभिन्न शिवालयों में आयोजकों को द्वारा मंदिर परिसर में साफ-सफाई और विभिन्न प्रकार के आकर्षित ढंग से सजाया गया था. ताकि श्रद्धालुओं को पूजा अर्चना करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं हो.

मंदिर में भक्तों की लगी रही भीड़

रतनपुर

सावन की चौथी सोमवारी को शिवालयों में पूजा अर्चना के लिए शिवभक्तों की भीड़ लगी रही. बड़ी संख्या में महिला पुरुषों ने शिवलिंग पर जलाभिषेक किया. ग्रामीणों क्षेत्र के सातनपट्टी पंचायत के पौराणिक भटनिया शिव मंदिर में सुबह पांच बजे से ही भक्तो की भीड़ पूजा अर्चना के लिए उमड़ पड़ी. हर हर महादेव के नारों से पूरा इलाका गुंजायमान हो गया.

नगर पंचायत के शालिबासा शिव मंदिर, विश्वकर्मा चौक, शिव मंदिर, हृदयनगर शिव मंदिर, रतनपुर शिव मंदिर, भीमनगर शिव मंदिर, भगवानपुर शिव मंदिर में सोमवारी को बड़ी संख्या में पूजा अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें