30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कुष्ठ मरीजों की खोज के लिए 1408 खोजी दल बनाये गये, घर-घर जाकर होगी खोज

कुष्ठ मरीजों की खोज के लिए 1408 खोजी दल बनाये गये

स्वास्थ्य विभाग द्वारा समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में कुष्ठ रोगी खोज अभियान 2024 अंतर्गत जिला समन्वय समिति की बैठक सोमवार को उपायुक्त शेखर जमुआर की अध्यक्षता में संपन्न हुई. बैठक में सिविल सर्जन डॉक्टर अशोक कुमार ने कहा कि जिले में 28 अगस्त से 13 सितंबर तक कुष्ठ रोगी खोज अभियान का संचालन किया जायेगा. इसमें जिले के सभी प्रखंडों में सभी लोगों की कुष्ठ रोग से संबंधित जांच की जायेगी. इसके लिए पूरे जिले में 1408 खोजी दल बनाये गये हैं. बैठक में जिला कुष्ठ निवारण पदाधिकारी डॉक्टर कौशल सहगल ने बताया कि कुष्ठ बहुत ही धीरे फैलने वाली संक्रामक बीमारी है. समय से इसका इलाज न करने पर शरीर में विकलांगता की समस्या आ जाती है. आंख और हाथ बुरी तरह प्रभावित हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि पूरे जिले में यह अभियान चलाया जाना है, जिसमें स्वास्थ्य सहिया और एक पुरुष कार्यकर्ता द्वारा प्रत्येक घर के लोगों की शारीरिक जांच की जायेगी तथा लोगों को कुष्ठ रोग तथा इसके रोकथाम व समुचित इलाज से भी अवगत कराया जायेगा. उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत जिले के लगभग 16.84 लाख लोगों की कुष्ठ रोग से संबंधित स्क्रीनिंग के लिए 1408 खोजी दल का गठन किया गया है. यह खोजी दल अपने-अपने आवंटित क्षेत्र के सभी घरों में जाकर रोगियों को चिन्हित करते हुए कुष्ठ रोग एवं इसके उन्मूलन का संदेश देंगे. साथ ही चिह्नित रोगियों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपुष्टि के लिए भेजेंगे. वहां चिकित्सकों के द्वारा उ़की फिर जांच की जायेगी. वहां रोग की संपुष्टि होने पर समुचित इलाज प्रारंभ किया जायेगा. बैठक में उपायुक्त श्री जमुआर ने कुष्ठ रोगी खोज अभियान के सफल आयोजन के लिए सभी प्रखंडों में समन्वय समिति की बैठक आवश्यक रूप से करने का निर्देश दिया.

उपस्थित लोग : मौके पर जिला कुष्ठ समन्वयक डॉक्टर भारत भूषण, फिजियोथैरेपिस्ट अभिषेक सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक समरेश सिंह, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी व चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें