28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेतला नेशनल पार्क में विश्व हाथी दिवस मना

बेतला नेशनल पार्क में विश्व हाथी दिवस मना. उद्घाटन डिप्टी डायरेक्टर प्रजेश कांत जेना और रेंजर शंकर पासवान ने संयुक्त रूप से किया.

बेतला. बेतला नेशनल पार्क में विश्व हाथी दिवस मना. उद्घाटन डिप्टी डायरेक्टर प्रजेश कांत जेना और रेंजर शंकर पासवान ने संयुक्त रूप से किया. मौके पर डिप्टी डायरेक्टर प्रजेश कांत जेना ने कहा कि हाथी पर्यावरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. हाथी के संरक्षण और संवर्धन के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. लोगों को हाथी के संरक्षण के लिए जागरूक होने की जरूरत है. आज जंगल और जानवर की सुरक्षा में वन विभाग सक्रियता से काम कर रहा है, बावजूद इसके लोगों के सहयोग की जरूरत है. जन सहभागिता से ही जंगल और जानवर को बचाना संभव है. हाथी को बेहद समझदार और शांत जानवर माना जाता हैं. मनुष्य को वे कभी भी नुकसान पहुंचाना नहीं चाहते हैं, लेकिन वर्तमान समय में मनुष्य अपनी सुविधाओं के लिए जंगल खत्म कर रहा है. जंगल में बीच से सड़कें बन रही है, जिसके कारण हाथियों का आवास छीन रहा है. उन्हें छोटे क्षेत्र में सिमट कर रहना पड़ता है. इस कारण हाथी का भटकाव गांव की ओर हो जाता है. इस वजह से कई बार मनुष्य और हाथी के बीच संघर्ष की घटना को देखने को मिलती है. कार्यक्रम के दौरान बेतला के पालतू हाथी के साथ रोड शो किया गया, जिसमें टाइगर ट्रैकर, वनकर्मियों व विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. क्विज के माध्यम से बच्चों को जागरूक किया गया. वहीं बेतला के पालतू हाथी के महावत को भी सम्मानित किया गया. बच्चों के बीच जंगल किट वितरण किया गया. साथ ही लघु फिल्म के माध्यम से जागरूक किया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें