29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अपनी सृजनशीलता विकसित करें छात्र-छात्राएं : स्वास्थ्य मंत्री

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री डॉ मुकेश महालिंग ने गवर्नमेंट ऑटोनोमस कॉलेज में प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. उन्होंने बच्चों को अपनी सृजनशीलता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया.

राउरकेला. गवर्नमेंट ऑटोनोमस कॉलेज, राउरकेला की ओर से कॉलेज परिसर में सोमवार को आयोजित एक दिवसीय भू-विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मुकेश महालिंग ने किया. उन्होंने छात्र-छात्राओं को अपनी सृजनशीलता विकसित करने की शुभकामनाएं दीं. साथ ही कॉलेज ने आशा व्यक्त की कि नव स्नातक कक्षा के लिए भूविज्ञान के अध्ययन के माध्यम से छात्रों को सुंदरगढ़ जिले की खदानों में नौकरी के अवसर मिलेंगे. कॉलेज के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ विजय कुमार बेहरा की देखरेख और विभागाध्यक्ष डॉ स्मृतिस्निग्धा मिश्रा की अध्यक्षता में स्नातक छात्रों ने भू- विज्ञान से संबंधित विभिन्न विषयों पर विभिन्न प्रदर्शनियां प्रदर्शित कीं. इनमें विभिन्न खनिज एवं उनके उपयोग, नदियों की उत्पत्ति एवं स्थिति, भारत की विभिन्न प्रकार की भू-आकृतियां आदि को मॉडल के माध्यम से दर्शाया गया.

शीर्ष पांच मॉडलों को किया गया पुरस्कृत

निर्णायकों ने प्रदर्शनियों में से शीर्ष पांच मॉडलों का चयन किया और उन्हें पुरस्कृत किया. इसमें सरकारी कॉलेज, सुंदरगढ़ के भूविज्ञान विभाग के प्रमुख शिव प्रसाद मोहंती और सरकारी स्वायत्त कॉलेज, राउरकेला के भूगोल विभाग के व्याख्याता डॉ संदीप घोष ने जज के तौर पर भाग लिया. विभागीय संकाय सदस्यों में डॉ सानुप्रभा महापात्र, शिवानी लेंका, भाग्यश्री नाइक और डॉ देवाशीष सिंह ने सभी कार्यक्रमों के प्रबंधन में प्रमुख भूमिका निभायी. प्रदर्शनी के उद्घाटन के दौरान रघुनाथपाली विधायक दुर्गा चरण तांती, राउरकेला विधायक शारदा प्रसाद नायक और अन्य उपस्थित थे.

ए़ड्स से बचाव पर जागरूकता रैली का किया उद्घाटन

ओडिशा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मुकेश महालिंग ने सोमवार को राउरकेला सरकारी अस्पताल से एक एड्स जागरूकता रैली का उद्घाटन फीता काटकर दिया. मौके पर राउरकेला विधायक शारदा प्रसाद नायक, रघुनाथपाली विधायक दुर्गाचरण तांती, अतिरिक्त जिलापाल आशुतोष कुलकर्णी समेत आइजीएच के पदाधिकारी शामिल थे. यह रैली राउरकेला सरकारी अस्पताल से निकल कर पानपोष स्थित गवर्नमेंट ऑटोनोमस कॉलेज पहुंच कर संपन्न हुई. विदित हो कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधीनस्थ ओडिशा राज्य एड्स नियंत्रण समिति- औसाक्स के माध्यम से एड्स से बचाव पर राज्य में जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने के साथ लोक नृत्य आदि कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. इसे लेकर विभिन्न कॉलेजों में ओसाक्स की ओर से राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) की मदद से तथा रेडक्रास सोसाइटी के संयुक्त साैजन्य से वर्तमान तक 700 रेड रिबन क्लब बनाये गये हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें