24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Happy Birthday: 49 साल के हुए रावलपिंडी एक्सप्रेस, अब भी सबसे तेज गेंद फेंकने का नाम शोएब के नाम

Happy Birthday: आज पाकिस्तान के स्टार पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस गेंदबाज को फाइटर जेट के साथ दौड़ लगाना काफी पसंद था. शोएब अख्तर को रावलपिंडी एक्सप्रेस नाम से जाना जाता था.

Happy Birthday: आज पाकिस्तान के स्टार पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं.  जब भी तेज गेंदबाजों की बात आती है तो पाकिस्तान का नाम सबसे पहले लिया जाता है. पाकिस्तान को तेज गेंदबाजों की फैक्ट्री भी कहा जाता है. शोएब अख्तर इन सब में से सर्वश्रेष्ठ थे. शोएब अख्तर का जन्म 13 अगस्त 1975 को रावलपिंडी में हुआ था. इस गेंदबाज को फाइटर जेट के साथ दौड़ लगाना काफी पसंद था. शोएब अख्तर को रावलपिंडी एक्सप्रेस नाम से जाना जाता था.

Happy Birthday: फाइटर जेट के साथ लगता था दौड़

जैसा की हम सभी जान रहे हैं कि शोएब अख्तर दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज हैं, उनके समय में अच्छे-अच्छे बल्लेबाज उनकी गेंदबाजी का सामना करने से डरते थे. पाकिस्तान के तरफ से खेलते हुए अख्तर ने खूब सुर्खियां बटोरीं. शोएब के नाम सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है जो अब तक बरकरार है. विकेट लेने के बाद जश्न मनाने का अख्तर का यह अंदाज निराला ही था. वह बाहें फैलाकर मैदान में उड़ने जैसा जश्न मनाते थे. इसके पीछे एक खास वजह है. शोएब अख्तर ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उन्हें फाइटर जेट्स में काफी दिलचस्पी है. उन्होंने बताया था कि उन्होंने जवानी में अपना शौक पूरा किया था, तब वह F16 फाइटर जेट के साथ भागे थे. मैं तेज दौड़ लगाऊं और ऊपर से फाइटर जेट निकले ये मेरा सपना था. जब फाइटर जेट ऊपर से गुजरा तो मैं हैरान रह गया.इसलिए मैं हाथ खोलकर ही भागता था. फाइटर जेट्स के बारे में जानने की इच्छा मेरे अंदर हमेशा से ही है.

ALSO READ: Neeraj Chopra को क्या हो गया? पेरिस के बाद अचानक चले गए जर्मनी

Happy Birthday: ऐसा रहा है इंटरनेशनल करियर

शोएब अख्तर ने 1997 में टेस्ट और 1998 में पाकिस्तान के लिए वनडे डेब्यू किया था और देखते ही देखते वह बतौर तेज गेंदबाज अपनी पहचान मजबूत कर ली थी. शोएब अख्तर ने अपने इंटरनेशनल करियर के 163 वनडे मैचों में 247 विकेट लिए. जबकि 46 टेस्ट मैचों में 178 विकेट अपने नाम किए. वह टी20 इंटरनेशनल मैचों में 19 विकेट ले चुके हैं. साल 2003 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक ऐसी गेंद फेंकी थी जिसकी गति 161.3 किलोमीटर प्रति घंटा की थी. जो क्रिकेट के इतिहास की सबसे तेज गेंद है.

ALSO READ: Ind vs Ban: बुमराह को साथ देने वापस लौट रहा है ये खूंखार गेंदबाज, नाम जानकर हो जाएंगे गदगद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें