24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mehndi Hacks: मात्र 5 मिनट में सुखाएं मेहंदी और ऐसे करें काला, फॉलो करें ये टिप्स

Mehndi Hacks: अगर आप भी अपने हाथों की मेहंदी को काला करना चाहती हैं तो यहां कुछ ट्रिक्स बताएं गए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने मेहंदी को गहरा रंग दे सकते हैं. इसके साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे की अपनी मेहंदी को जल्दी कैसे सुखाएं.

Mehndi Hacks: हर किसी को सावन का बेसब्री से इंतजार रहता है, इस पवित्र महीने में महिलाएं हाथों में मेहंदी रचाती हैं. खासकर सावन पूर्णिमा के दिन यानी रक्षाबंधन के पहले हाथों में खूबसूरत मेहंदी लगाती हैं और सभी यही चाहती हैं कि उनकी मेहंदी सुंदर और गहरा रंग यानी काला हो. ऐसे में अगर आप भी अपने हाथों की मेहंदी को काला करना चाहती हैं तो यहां कुछ ट्रिक्स बताएं गए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने मेहंदी को गहरा रंग दे सकते हैं. इसके साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे की अपनी मेहंदी को जल्दी कैसे सुखाएं.

जल्दी कैसे सुखाएं मेहंदी


अगर आप जल्दी में हैं, और आप चहते हैं कि आपकी मेहंदी आसानी से सुख जाएं. तो आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं और इसे जल्दी सुखाने के लिए गर्म हवा के सामने अपने मेहंदी वाले हाथों को रखें, जिससे मेहंदी आसानी से और जल्दी सुख जाए. इसके अलावा आप चिमनी, स्पेस हीटर या किसी भी ऐसी चीज़ के पास जा सकते हैं जो सुरक्षित हो और गर्मी हवा दे.

Mehandi
Mehandi

also read: Latest Mehndi Design: रक्षाबंधन और सावन में जरूर ट्राइ करें ये ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन

also read: Mehndi Design: ये मेहंदी डिजाइन है बेहद आसान और खूबसूरत

कैसे करें मेहंदी का रंग काला

अपने हाथों पर मेहंदी का गहरा रंग पाने के लिए, आप मेहंदी सूखने के बाद लौंग के धुएं का इस्तेमाल कर सकते हैं. बस अपने हाथों को कुछ मिनटों के लिए लौंग के गर्म धुएं पर रखें. लौंग की गर्मी स्वाभाविक रूप से मेहंदी के रंग को गहरा कर देती है. और भी बेहतर नतीजों के लिए, मेहंदी को धुएं में डालने से पहले उस पर नींबू का रस और चीनी का मिश्रण लगाने की सलाह दी जाती है.

Istockphoto 528766275 612X612 1
Clove

विक्स या टाइगर बाम

आप अपनी मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए दर्द से राहत के लिए आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले विक्स या टाइगर बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं. सूखी मेहंदी को हटाने के बाद, उस पर विक्स या टाइगर बाम की एक परत लगाएं. इनमें में मौजूद मेंथॉल मेहंदी के रंग को गहरा करने में मदद करता है.

Istockphoto 1140934860 612X612 1
Balm

ग्लूकोज या कॉर्न सिरप

मेहंदी के सूख जाने पर, उस पर ग्लूकोज या कॉर्न सिरप की एक पतली परत लगाएं. यह मेहंदी को लंबे समय तक नम रखने में मदद करता है, जिससे रंग गहरा होता है.

also read: Rakhi Special Mehndi: राखी पर खास मेहंदी, हर किसी को भा…

also read: Baby Girl Cute Name: S अक्षर से रखें अपनी रानी बिटिया का नाम, जानें नाम का अर्थ

चाय का इस्तेमाल

मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथों को गुनगुने चाय के पानी से धो लें, तो चाय में मौजूद टैनिन मेहंदी के रंग को गहरा करने में मदद कर सकते हैं.

Istockphoto 185095118 612X612 1
Tea leafs

सरसों के तेल की मालिश

मेहंदी के सूखने और इसे हटाने के बाद, सबसे पहले अपने हाथों पर सरसों के तेल की मालिश करें. सरसों का तेल हथेली पर गर्मी पैदा करता है, जिससे मेहंदी का रंग और भी गहरा हो जाता है. इन अद्भुत टिप्स को अपनाकर आप अपने हाथों पर लगी मेहंदी का रंग और भी गहरा कर पाएंगी.

Istockphoto 500479042 612X612 1
Oil of mustard

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें