24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अदाणी ग्रुप की 9 कंपनियों के शेयरों में लौटी रौनक

Adani Share: हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी दूसरी रिपोर्ट में कहा है कि सेबी की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच ने बरमूडा तथा मॉरीशस में अस्पष्ट विदेशी फंडों में अघोषित निवेश किया था. ये वही फंड हैं, जिनका कथित तौर पर पैसों की हेराफेरी करने और ग्रुप की कंपनियों के शेयरों की कीमतें बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

Adani Share: अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की दूसरी रिपोर्ट आने के बाद मंगलवार 13 अगस्त 2024 को अदाणी ग्रुप की 10 में से 9 कंपनियों के शेयरों में रौनक लौट गई है. हालांकि, सोमवार को अदाणी ग्रुप की 10 में से 8 कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट आ गई थी. हिंडनबर्ग की ओर से शनिवार 10 अगस्त 2024 की देर रात जारी की गई दूसरी रिपोर्ट में सीधा सेबी प्रमुख माधवी पुरी बुच, उनके पति धवल बुच और अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी के बड़े भाई विनोद अदाणी पर आरोप लगाए गए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि सेबी की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच और उनके पति धबल बुच ने बरमूडा तथा मॉरीशस में अस्पष्ट विदेशी कोषों में अघोषित निवेश किया था, जिसका इस्तेमाल करते हुए विनोद अदाणी ने ग्रुप की कंपनियों के शेयरों की कीमतों में हेराफेरी और वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम दिया.

अदाणी एनर्जी के शेयर में 6 प्रतिशत की तेजी

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को सेंसेक्स में सूचीबद्ध अदाणी ग्रुप की 10 कंपनियों में से 9 के शेयरों में रौनक लौटी. इसमें अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के शेयर में तेज उछाल आया और यह 6 प्रतिशत चढ़ा. हालांकि, सोमवार को इसका शेयर 17 फीसदी तक गिर गया था. इसके अलावा, अदाणी टोटल गैस के शेयर में 4 प्रतिशत, एनडीटीवी में 2.56 और अदाणी ग्रीन एनर्जी में 2.55 प्रतिशत की तेजी आई. अदाणी विल्मर का शेयर 2.15 प्रतिशत, एसीसी का 1.93 प्रतिशत, अदाणी पावर का 1.74 प्रतिशत, अदाणी पोर्ट्स का 1 प्रतिशत और अंबुजा सीमेंट्स का 0.43 प्रतिशत चढ़ा.

अदाणी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 22,064 करोड़ रुपये घटा

हिंडनबर्ग की दूसरी रिपोर्ट आने के बाद अदाणी ग्रुप की 10 सूचीबद्ध कंपनियों में से 8 के शेयर सोमवार को गिर गए थे. इस गिरावट के बीच ग्रुप की कंपनियों का बाजार मूल्यांकन सामूहिक रूप से 22,064 करोड़ रुपये घट गया. बीएसई में अदाणी विल्मर का शेयर 4.14 प्रतिशत, अदाणी टोटल गैस का 3.88 प्रतिशत, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस का 3.70 प्रतिशत, एनडीटीवी का 3.08 प्रतिशत, अदाणी पोर्ट्स का 2.02 प्रतिशत, अदाणी एंटरप्राइजेज का 1.09 प्रतिशत, एसीसी का 0.97 प्रतिशत और अदाणी पावर का 0.65 प्रतिशत गिरा था.

इसे भी पढ़ें: Hindenburg की दूसरी रिपोर्ट से मचा कोहराम! जानें अब तक की कहानी

बुच दंपति का बरमूडा और मॉरीशस फंड में लगा है पैसा: हिंडनबर्ग

हिंडनबर्ग रिसर्च ने शनिवार देर रात जारी अपनी दूसरी रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच ने बरमूडा तथा मॉरीशस में अस्पष्ट विदेशी फंडों में अघोषित निवेश किया था. उसने कहा कि ये वही फंड हैं, जिनका कथित तौर पर विनोद अदाणी ने पैसों की हेराफेरी करने और ग्रुप की कंपनियों के शेयरों की कीमतें बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया था. विनोद अदाणी अदाणी ग्रुप के चेयरपर्सन गौतम अदाणी के बड़े भाई हैं.

इसे भी पढ़ें: हिंडनबर्ग मामले में वित्त मंत्रालय ने सेबी के माथे पर फोड़ा ठीकरा, कहा- माधवी बुच के बाद बोलने को बाकी नहीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें