27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hybrid Vs Electric Cars: हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों में क्या अंतर है?

इलेक्ट्रिक वाहनों में कोई टेलपाइप उत्सर्जन नहीं होता है. लेकिन ध्यान रखें कि EV को चार्ज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बिजली तेल, प्राकृतिक गैस या कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्र से आ सकती है. इसके अलावा, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों में इलेक्ट्रिक कार की बैटरियों का उपयोग होता है, जिन्हें अंततः नष्ट करना होगा, और हम अभी तक इसके पर्यावरणीय प्रभाव को पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं.

Hybrid Vs Electric Cars: वक्त बदल रहा है और इसके साथ ही साधन भी बदल रहे हैं. कभी पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां ही लोगों के पास एक मात्र ऑप्शन हुआ करती थी मगर अब इनके अलावा इलेक्ट्रिक (Electric) और हाइब्रिड (Hybrid) गाड़ियां भी काफी पॉपुलर हो चुकी हैं, आज हम इन्हीं दोनों वर्जन की कारों पर चर्चा करेंगे और जानेंगे इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों के बीच क्या अंतर है.

Hybrid Vs Electric Cars

हाइब्रिड कारों में इलेक्ट्रिक पावर का उपयोग करने की कुछ क्षमता होती है, लेकिन उनमें ICE (गैस-संचालित इंजन) भी होता है. हाइब्रिड कारों में इलेक्ट्रिक पावर के उपयोग की सीमा अलग-अलग होती है, जो इस बात पर निर्भर करती है कि हाइब्रिड माइल्ड हाइब्रिड है, सीरीज़ हाइब्रिड है या प्लग-इन हाइब्रिड (PHEV). लेकिन सभी हाइब्रिड कारें अपने ICE पर वापस आ सकती हैं.

Toyota की ये ऑफ-रोड SUV खत्म कर देगी Thar, Jimny और Gurkha का क्रेज

दूसरी ओर, इलेक्ट्रिक कारों को इलेक्ट्रिक पावर पर उनकी पूरी निर्भरता द्वारा परिभाषित किया जाता है. जब उनका चार्ज कम हो जाता है, तो गैस पावर के साथ कोई ICE चालू नहीं होता है – इलेक्ट्रिक वाहन (EV) के लिए एकमात्र विकल्प चार्ज करना है.

एक अन्य प्रकार की कार, फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV), इलेक्ट्रिक मोटर पर चलती है, लेकिन हाइड्रोजन-संचालित फ्यूल सेल का उपयोग करती है. आपको इसे हाइड्रोजन गैस से भरना होगा जैसे आप ICE कार को गैसोलीन से भरते हैं. इस अर्थ में, यह हाइब्रिड कार के साथ अधिक समान है. लेकिन EV की तरह, इसमें कोई टेलपाइप उत्सर्जन नहीं होता है.

Hybrid Vs Electric Cars के फायदे और नुकसान

चार्जिंग स्टेशन: यदि आप सड़क यात्रा करने की योजना बना रहे हैं और आप इलेक्ट्रिक कार पर विचार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि रास्ते में पर्याप्त चार्जिंग स्टेशन हों. यदि नहीं हैं, तो हाइब्रिड आपके लिए बेहतर हो सकता है ताकि आप फंस न जाएँ.

Insurance For Used Cars: पुरानी कार खरीदने के बाद कैसे कराएं इंश्योरेंस?

लागत: हाइब्रिड में एक इलेक्ट्रिक सिस्टम और एक इंटरनल कंबस्ट इंजन दोनों होते हैं, जो रखरखाव के लिए होते हैं, जिससे लागत बढ़ सकती है. और आम तौर पर, हाइब्रिड जितना कम इलेक्ट्रिक पावर पर निर्भर होगा, उतना ही कम खर्च होगा.

पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारें पहले से ज़्यादा महंगी हो सकती हैं, लेकिन उनमें चलने वाले हिस्से कम होते हैं, जिसका मतलब है कि कम चीज़ें खराब हो सकती हैं. हालाँकि, इलेक्ट्रिक वाहन की मरम्मत की लागत ईवी पार्ट्स और लेबर की उच्च लागत के कारण महंगी हो सकती है.

Used Car हो जाएगी बेकार..! अगर आपने इसे खरीदने के बाद नहीं किया ये 5 काम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें