28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

S4M पत्रकारिता 40 अंडर-40 के विजेताओं के नाम से उठा पर्दा, प्रभात खबर के जनार्दन पांडेय हुए सम्मानित

40 Under 40 Awards: 'समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40 (40 Under 40) अवार्ड्स की घोषणा हो गई है. प्रभात खबर के डिजिटल एडिटर जनार्दन पांडेय को मीडिया जगत में उल्लेखनीय योगदान के लिए 40 अंडर 40 अवार्ड से सम्मानित किया गया.

40 Under 40 Awards: एक्सचेंज 4 मीडिया समूह की समाचार 4 मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40 (40 Under 40) की लिस्ट से पर्दा उठ गया है. दिल्ली स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (IIC) के मल्टीपर्पज हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में इस लिस्ट में शामिल हुए प्रतिभाशाली पत्रकारों के नामों की घोषणा की गई और उन्हें सम्मानित भी किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने खासकर नए पत्रकारों से कहा कि यह बहुत ही चुनौती भरा प्रोफेशन है.आईएएस के विद्यार्थी से ये उम्मीद की जाती है कि उन्हें इंटरव्यू में सभी तरह की जानकारी होगी. ऐसे ही आपसे भी उम्मीद की जाती है कि आपको भी सब कुछ याद होगा. कोई फील्ड ऐसी नहीं है, जो आपको पता न हो. सब कुछ आपको पता होना चाहिए. क्योंकि आपने ऐसी विधा में कदम रखा हैं, जहां सम्मान तो बहुत है, लेकिन मेहनत भी बहुत है. हर पल आपको अलर्ट रहना है.

एक्सचेंज 4 मीडिया समूह के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा ने कहा कि ‘पत्रकारिता और सिविल सोसायटी में हर तरह के विचारों को रखना चाहिए, लेकिन कुछ ऐसे भी विषय होते हैं, जो राष्ट्रीय सुरक्षा व देश की संप्रभुता से जुड़े होते हैं, यानी जो देश के मुद्दे होते हैं, उस पर हम सभी को एकमत होना पड़ेगा. वैसे हम सब संपादकीय दृष्टिकोण की बहुलता और उसकी उपयोगिता के बारे में जानते हैं, लेकिन मुझे लगता कि कुछ मुद्दों को लेकर हमें एक आवाज बनना होगा. हमारी रुचि राष्ट्र हित में होनी चाहिए.

प्रभात खबर के डिजिटल एडिटर जनार्दन पांडेय हुए सम्मानित
प्रभात खबर के डिजिटल एडिटर जनार्दन पांडेय को मीडिया जगत में उल्लेखनीय योगदान के लिए 40 अंडर 40 अवार्ड से सम्मानित किया गया. महज 33 साल की उम्र में एक बड़े मीडिया संस्थान प्रभात खबर के स्थानीय संपादक डिजिटल पद तक पहुंचने और इसके पूर्व देश के दो बड़े मीडिया संस्थान में उत्तर प्रदेश स्टेट हेड रहने के दौरान उन्होंने कई उल्लेखनीय कार्य किए. उनकी यूपी की बेटियों के लिए बाथरूम न होने की रिपोर्ट पर विधानसभा में चर्चा हो या फिर यूपी की बेटियों को माहवारी के दौरान सेनेटरी पैड न मिलने रिपोर्ट हो, लगातार उनके काम की चर्चा रही. अब उन्हें यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के हाथों सम्मान मिला है. इस दौरान उन्होंने कहा कि डिजिटल मीडिया में काफी समय तक सिर्फ़ हिट्स बटोरने की पत्रकारिता होती रही है. लेकिन अब डिजिटल जगत में भी गंभीर पत्रकारिता का दौर आ गया है. इस तरह के अवॉर्ड डिजिटल में गंभीर पत्रकारिता को बढ़ावा देंगे.

40 अंडर 40 का तीसरा एडिशन
बता दें, यह इस कार्यक्रम का तीसरा एडिशन था. अपने दूसरे साल में ही हमें प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल से जुड़े युवा पत्रकारों की ओर से तमाम एंट्री प्राप्त हुई थीं. विभिन्न मापदंडों के आधार पर इनमें से करीब 96 पत्रकारों को शॉर्टलिस्ट किया गया था. इसके बाद 27 जुलाई 2024 को हुई वर्चुअल ‘जूरी मीट’ में हमारे प्रतिष्ठित जूरी सदस्यों ने तमाम स्तर पर मूल्यांकन के बाद समाचार4मीडिया ‘पत्रकारिता 40 अंडर 40’ सूची के लिए इनमें से 40 पत्रकारों का चयन किया था, जिनके नामों की घोषणा 12 अगस्त को आयोजित कार्यक्रम में की गई.

Award
प्रभात खबर के जनार्दन पांडेय हुए सम्मानित

पिछले दो एडिशंस की तरह ही इस बार भी जूरी की अध्यक्षता ‘हिन्दुस्तान’ के एडिटर-इन-चीफ शशि शेखर ने की थी. वहीं जूरी सदस्यों में ‘बिजनेसवर्ल्ड ग्रुप’ और ‘एक्सचेंज4मीडिया’ के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा, ‘न्यूज24’ की एडिटर-इन-चीफ और ‘बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया’ की चेयरपर्सन अनुराधा प्रसाद, सीनियर न्यूज एंकर और ‘आजतक’ में कंसल्टिंग एडिटर सुधीर चौधरी, ‘एबीपी नेटवर्क’ में एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट (स्पेशल प्रोजेक्ट्स) रजनीश आहूजा, ‘एनडीटीवी’ में कंसल्टिंग एडिटर सुमित अवस्थी, ‘एबीपी न्यूज’ के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (न्यूज और प्रोडक्शन) संत प्रसाद राय, भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) केजी सुरेश, इंडिया डेली लाइफ के एडिटर-इन-चीफ राहुल महाजन, वरिष्ठ पत्रकार वाशिंद्र मिश्र, अमर उजाला के सलाहकार संपादक विनोद अग्निहोत्री, अमर उजाला (डिजिटल) के संपादक जयदीप कर्णिक, वरिष्ठ पत्रकार शमशेर सिंह और शिक्षाविद, स्तंभकार व इतिहासकार डॉ. सैयद मुबीन ज़ेहरा का नाम शामिल रहा. समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40 की लिस्ट में शामिल विजेताओं की पूरी लिस्ट आप यहां देख सकते हैं.

Award List
सम्मानित हुए पत्रकारों के नामों की लिस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें