28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Online learning : अब ई-लर्निंग के दौरान नहीं भटकेगा आपका मन, एप्स करेंगे आपकी मदद

ऑनलाइन लर्निंग के दौरान एकाग्रता बनाये रखना छात्रों के लिए एक बड़ी चुनौती होती है. कुछ ऐसे एप्स हैं, जो ई-लर्निंग के दौरान पढ़ाई पर ध्यान फोकस रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइये जानते हैं, इन एप्स के बारे में...

Online learning : ऑनलाइन लर्निंग के दौरान ऐसा कई बार होता है कि हम किसी लेख को पूरा पढ़ने की कोशिश कर रहे होते हैं, लेकिन वेब पेज पर दिखायी देनेवाले अन्य लिंक्स की ओर आकर्षित होकर हम कुछ और ही पढ़ने या देखने लग जाते हैं. इससे हमारी एकाग्रता टूट जाती है और हम फोकस के साथ पढ़ाई में अपना ध्यान नहीं लगा पाते. यदि आप भी इस समस्या का सामना करते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं, कुछ ऐसे टूल्स जो लर्निंग के दौरान फोकस के साथ पढ़ाई करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

सेल्फकंट्रोल एप

ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान यदि आप फेसबुक या टि्वटर अकाउंट चेक करने से खुद को रोक नहीं पाते, तो कुछ समय इन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से दूर रहने के लिए आप सेल्फकंट्रोल एप की मदद ले सकते हैं. यह एक ओपन सोर्स एप्लिकेशन है, जो यूजर्स को फोन एक्‍सेस करने से रोकता है. यह एप कुछ समय के लिए अन्य एप्स या साइट्स को ब्‍लॉक भी कर सकता है. इसका प्रयोग करने पर सेट की गयी समयावधि के दौरान आपको फेसबुक व ट्विटर पर किसी तरह का नोटिफिकेशन नहीं आयेगा और आप ध्यानमग्न होकर पढ़ाई कर सकेंगे.

टाइमआउट एप

अच्छे परिणाम के लिए पूरी लगन के साथ पढ़ाई करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी पढ़ाई के दौरान हर थोड़ी-थोड़ी देर में छोटे-छोटे ब्रेक लेना भी है. ऐसा करने से दिमाग और आंखों पर पढ़ाई का दबाव नहीं पड़ता. इस काम को आसान बनाने में टाइमआउट एप आपकी मदद कर सकता है. टाइमआउट के जरिये आप थोड़े-थोड़े अंतराल का ब्रेक टाइम सेट कर सकते हैं. यदि आप ने एप पर ब्रेक का टाइम दो घंटे सेट किया है, तो हर दो घंटे के बाद यह एप आपके लैपटॉप की स्क्रीन फेड कर देगा. इस एप को मैक एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

फोकस राइटर

यदि आपको इंटरनेट की मदद से अपना असाइनमेंट पूरा करना है या होमवर्क करना है, तो फोकस राइटर टूल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. यह टूल कुछ देर के लिए आपकी स्क्रीन के सभी एप्लीकेशन को छिपा देता है, ताकि आप पूरे फोकस के साथ अपना काम पूरा कर सकें. इस दौरान यह आपके वेब पेज को वर्ड पेज की तरह बना देता है, जिससे पेज के सभी लिंक्स हाइड हो जाते हैं और आप सिर्फ अपने काम पर ध्यान दे सकते हैं.

ऑफटाइम-डिस्‍ट्रेक्‍शन फ्री

यह एप एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है. पढ़ाई के दौरान यह एप सोशल साइट्स पर आपका ध्यान भटकाने वाले लोगों को ब्लॉक कर देता है. इसमें कुछ फिल्‍टर हैं, जो यूजर्स को उनके काम के समय डिस्‍ट्रेक्‍ट नहीं होने देते हैं. साथ ही यह एप सोशल साइट के एडिक्शन से भी बचाता है.

कॉन्सेंट्रेट

कॉन्सेंट्रेट एक और ऐसा टूल है, जो पढ़ाई में आपका ध्यान केंद्रित करने में सहयोग करता है. यदि आप कुछ लिखना चाहते हैं, तो उस दौरान यह एप आपकी सोशल नेटवर्किंग साइट्स को ब्लॉक कर देता है. साथ ही यह एप एक्टिव या अवे स्टेटस के साथ कुछ समय के लिए आपकी ई-मेल को भी बंद कर देता है. आप इस एप को मैक से डाउनलोड कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें